मुख्य समाचार:

SBI कस्टमर्स ध्यान दें: बदल गए हैं 1300 बैंक ब्रांच के नाम और IFSC कोड, चेक करें अपनी डिटेल

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक आॅफ इंडिया (SBI) ने 6 देशभर में 1300 ब्रांच के नाम और आईएफएससी कोड में बदलाव किया है. 6 एसोसिएट बैंक और भारतीय महिला बैंक के मर्जर के बाद ग्राहकों की सुविधा के लिए एसबीआई ने यह कदम उठाया है.

August 27, 2018 6:31 PM
SBI, state bank of india, IFSC code, branch name, check code, merger, facility, associate bankदेश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक आॅफ इंडिया (SBI) ने 6 देशभर में 1300 ब्रांच के नाम और आईएफएससी कोड में बदलाव किया है. 6 एसोसिएट बैंक और भारतीय महिला बैंक के मर्जर के बाद ग्राहकों की सुविधा के लिए एसबीआई ने यह कदम उठाया है. (reuters)

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक आॅफ इंडिया (SBI) ने 6 देशभर में 1300 ब्रांच के नाम और आईएफएससी कोड में बदलाव किया है. बदलाव के बाद एसबीआई ने सभी 1300 ब्रांच के नए कोड और आईएफएससी कोड जारी किया है. 6 एसोसिएट बैंक और भारतीय महिला बैंक के मर्जर के बाद ग्राहकों की सुविधा के लिए एसबीआई ने यह कदम उठाया है.

1 अप्रैल 2017 से प्रभावी है मर्जर

बता दें कि एसबीआई के साथ 6 एसोसिएट बैंक और महिला भारतीय बैंक का मर्जर देश में 1 अप्रैल 2017 से प्रभावी है. एसबीआई ने ग्लोबल स्तर पर बड़े बैंकों से कॉम्पिटीट करने के लिए मर्जर का फैसला लिया था. इससे न केवल बैंक का साइज बढ़ा है, बैंक की एसेट और वैल्युएशन भी बढ़ी है. बैंक ने नए कोड की जानकारी अपनी वेबसाइट पर भी दी है.

कम हुए ब्रांच

मर्जर के बाद एसबीआई के 1805 ब्रांच कम हुए हैं, वहीं 244 एडमिनिस्ट्रेटिव आॅफिसर भी कम हुए हैं. बैंक की वर्कफोर्स 2 लाख के आस-पास है.

बैंक की एसेट बढ़ी

मर्जर के बाद एसबीआई ग्लोबल स्तर एसेट के मामले में टॉप बैंकों में 53वें पोजिशन पर है. जून 2018 तक बैंक की कुल एसेट बढ़कर 33.45 लाख करोड़ रुपये हो गई है. एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक​ है, जिसका पूरे देश में 22428 ब्रांच हैं. डिपॉजिट, एडवांस, बैंकिंग आउटलेट और कस्टमर्स एक्विजिशन के मामले में एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक ​है. डिपॉजिट के मामले में बैंक का मार्केट शेयर 22.84 पफीसदी और एडवांस के मामले में मार्केट शेयर 19.92 फीसदी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. SBI कस्टमर्स ध्यान दें: बदल गए हैं 1300 बैंक ब्रांच के नाम और IFSC कोड, चेक करें अपनी डिटेल

Go to Top