मुख्य समाचार:

SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, जल्द बंद हो सकता है आपका ATM कार्ड; जानें क्या है योजना

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में आपका अकाउंट है तो यह खबर जानना जरूरी है.

August 20, 2019 11:28 AM
SBI, Debit Card, भारतीय स्टेट बैंक, state bank of india, भारतीय स्टेट बैंक, SBI ATM, ATM, Yono, digital payment, shopping, plastic card, debit card freeभारतीय स्टेट बैंक (SBI) में आपका अकाउंट है तो यह खबर जानना जरूरी है.

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में आपका अकाउंट है तो यह खबर जानना जरूरी है. एसबीआई अब देशभर में प्रचलित अपने प्लास्टिक डेबिट कार्ड को खत्म करने की योजना पर काम कर रहा है. एसबीआई की योजना अगर सफल होती है तो जल्द ही हर जगह दिखने वाले प्लास्टिक डेबिट कार्ड पुरानी बात होंगे. देश का सबसे बड़ा बैंक इसकी जगह पर अधिक डिजिटल भुगतान प्रणाली लाने की दिशा में काम कर रहा है.

डेबिट कार्ड को बंद करने की योजना

स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने एक कार्यक्रम में कहा कि हमारी योजना डेबिट कार्ड को प्रचलन से बाहर करने की है. हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि हमें उन्हें समाप्त कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि देश में 90 करोड़ डेबिट कार्ड और 3 करोड़ क्रेडिट कार्ड हैं. उन्होंने कहा कि डिजिटल सॉल्यूशन पेश करने वाले उसके ‘योनो’ प्लेटफॉर्म की डेबिट कार्ड फ्री देश बनाने में अहम भूमिका होगी.

Yono से काम होगा आसान

कुमार ने कहा कि योनो के जरिए एटीएम मशीनों से कैश निकालने के अलावा किसी भी दुकान से शॉपिंग भी की जा सकती है. एसबीआई पहले ही 68 हजार ‘योनो कैशप्वॉइंट’ की स्थापना कर चुका है. अगले 18 माह में इसे 10 लाख करने का टारगेट है. इससे डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कम होना शुरू होगा.

गौरतलब है कि स्टेट बैंक ने इसी साल मार्च में ‘योनो कैश’ सेवा शुरू की है, जो ग्राहकों को बिना डेबिट कार्ड पैसे निकालने की सुविधा देता है। यह बेहद आसान होने के साथ ही सुरक्षित भी है। शुरुआत में यह सुविधा 16,500 एटीएम में उपलब्ध थी, बैंक अपने सभी एटीएम को इस सुविधा के लिए अपग्रेड कर रहा है.

घटेगा ATM का इस्तेमाल

इसके अतिरिक्त, योनो प्लेटफॉर्म सेलेक्टेड मर्केंडाइज के लिए क्रेडिट भी दे सकता है. उन्होंने कहा कि अगले 5 साल की बात करें तो प्लास्टिक डेबिट कार्ड की जरूरत सीमित होगी. उन्होंने कहा वर्तमान में, क्यूआर कोड भी पेमेंट का एं महंगा तरीका है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, जल्द बंद हो सकता है आपका ATM कार्ड; जानें क्या है योजना

Go to Top