मुख्य समाचार:

गगनयान के लिए इस कंपनी से जा रहा है खास किस्म का लोहा, 2018 में हुआ था मिशन का एलान

SAIL ने कहा है कि उसने अपने भिलाई प्लांट पर बने स्पेशल ग्रेड स्टील प्लेट को गगनयान के लिए सप्लाई किया है.

March 4, 2020 12:43 PM
SAIL supplied special grade steel for gaganyan missionSAIL ने कहा है कि उसने अपने भिलाई प्लांट पर बने स्पेशल ग्रेड स्टील प्लेट को गगनयान के लिए सप्लाई किया है.

सरकारी कंपनी स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAIL) ने कहा है कि उसने अपने भिलाई प्लांट पर बने स्पेशल ग्रेड स्टील प्लेट को गगनयान के लिए सप्लाई किया है. कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि इसे भारत के पहले मानव अंतरिक्ष मिशन प्रोग्राम के लिए सप्लाई किया गया है. इसके साथ ही SAIL के राउरकेला स्टील प्लांट ने भी इस महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट के लिए MDN 250 (मेरेजिंग स्टील) ग्रेड स्पेशल स्टील को सप्लाई किया है.

SLV में इस्तेमाल होने वाली प्लेट का उत्पादन किया

SAIL के भिलाई प्लांट के सीईओ अनिर्बान दासगुप्ता ने कहा कि स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने गगनयान अंतरिक्ष मिशन में योगदान दिया है और सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (SLV) में इस्तेमाल होने वाली प्लेट का उत्पादन किया है. यह SLV ही मिशन को लॉन्च करेगा.

दासगुप्ता ने फरवरी में 40 टन MDN 250 ग्रेड स्लैब को प्लेट में तब्दील करके फरवरी के पहले महीने में रवाना किया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान इस महत्वकांक्षी गगनयान मिशन का एलान किया था. उन्होंने बताया कि मिश्र धातु निगम लिमिटेड (MIDHANI) ने इन स्लैब को सप्लाई किया है.

RBI नहीं लाया है 1000 रु का कोई नया नोट, फर्जी है खबर

सख्त तकनीकी नियमों के तहत काम

इसके साथ उन्होंने कहा कि सख्त तकनीकी नियम बनाए गए और उनका पूरी प्लेट मिल और SAIL के दूसरे संबंधित विभागों और कई दूसरे संबंधित विभागों ने पालन किया. दासगुप्ता ने आगे बताया कि ये स्पेशन स्टील की बनी स्लैब बहुत शक्तिशाली हैं और उच्च तापमान को सह सकती हैं. इसके साथ इसमें महंगे अलॉय तत्वों का बड़ी संख्या में 9.3 mm मोटाई की पतली प्लेट की फॉर्म में इस्तेमाल किया गया है.

पहले कंपनी ने सलेम स्टील प्लांट (SSP) से ISRO के चांद्रयान 1, चंद्रयान 2 और मंगलयान मिशन के लिए स्पेशल स्टील को सप्लाई किया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. गगनयान के लिए इस कंपनी से जा रहा है खास किस्म का लोहा, 2018 में हुआ था मिशन का एलान
Tags:SAIL

Go to Top