सर्वाधिक पढ़ी गईं

कुंभ यात्रा: लाखों लोगों के बीच कैसे रहें सेफ, काम आएंगे ये 6 Tips

तीनों पवित्र नदियों गंगा, यमुना और पौराणिक सरस्वती के त्रिवेणी संगम पर 15 जनवरी से प्रयागराज में कुंभ मेला 2019 शुरू हुआ है. यह दुनिया भर में श्रद्धालुओं का सबसे बड़ा समागम है और इस साल यह 4 मार्च तक चलेगा.

January 24, 2019 8:17 AM
KUMBH, kumbh 2019, safety ways for kumbh, world biggest human gathering, Cox & Kings, Cox & Kings kumbhइस साल 15 करोड़ लोगों के कुंभ मेले में आने का अनुमान है.

तीनों पवित्र नदियों गंगा, यमुना और पौराणिक सरस्वती के त्रिवेणी संगम पर 15 जनवरी से प्रयागराज में कुंभ मेला 2019 शुरू हुआ है. यह दुनिया भर में श्रद्धालुओं का सबसे बड़ा समागम है और इस साल यह 4 मार्च तक चलेगा. इस साल साधु-संतों, श्रद्धालुओं, भक्तों, विदेशी पर्यटकों समेत 15 करोड़ लोगों के मेला में आने का अनुमान है. वे कुंभ स्नान, मंदिरों में पूजा, धार्मिक प्रवचन समेत कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. यह दुनिया का सबसे बड़ा मेला होता है, इसलिए इसे लेकर आयोजकों, पुलिसकर्मियों एवं हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स ने यात्रा-संबंधी सलाह जारी किया है. उन्होंने कुंभ मेला में आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को भारी भीड़ के बीच स्वयं को स्वस्थ व सुरक्षित रखने के लिए सुझाव जारी किया है. इस साल कुंभ मेला को दुनिया भर के पर्यटकों से भारी प्रतिक्रिया मिली है और इसमें शामिल होने के लिए लोग लगातार इन्क्वायरी भी कर रहे हैं. कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं का ध्यान रख मेले में स्वयं को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी.

कम से कम सामान लेकर चलें

बहुत अधिक सामान के साथ सफर न करें. बहुत जरूरी सामान और कपड़े ही अपने साथ रखें. इससे आपको कम चीजों का ही ध्यान रखना पड़ेगा और सामानों के चोरी होने की संभावना कम होगी. मौसम के अनुरूप कपड़े पहनें. अपने सभी सामानों की सूची तैयार कर लें और अपने साथ कम-से-कम एक फोटो पहचान-पत्र जरूर रखें.

कीमती सामान को छिपाकर रखें

अपने कीमती सामानों जैसे पैसे, पेमेंट कार्डस, स्मार्टफोन्स और आभूषण को भीड़भाड़ वाली जगहों पर इधर-उधर न करें. होटल से बाहर निकलते समय सिर्फ जरूरत भर की ही नकदी अपने साथ रखें. फोन को अपने शर्ट या पिछले पॉकेट में न रखें। अपने साथ कुछ ही पैसे लेकर चलें और बाकी पैसे अपने बैग्स में रख दें. सबसे बेहतर यह होगा कि आप अपनी कीमती वस्तुओं को होटल के कमरे के सुरक्षित डिपॉजिट लॉकर में रख दें. इससे अगर आपका पैसा चोरी भी हो जाता है तो आपके पास बाकी पैसा बचा रहेगा. अपने बैग्स को हमेशा लॉक रखें.

कहीं अकेले जाने से बचें

यदि आप समूह में यात्रा कर रहे हैं, तो जहां तक संभव हो सभी एक साथ रहें और एक-दूसरे का ख्याल रखें. यदि आपके कोई दोस्त या संबंधी शहर में हैं, तो उन्हें अपने आने की सूचना दे दें और उनके साथ अपने होटल एवं फोन डिटेल्स साझा करें.

अधिक भीड़ वाली जगह से दूर रहें

अत्यधिक भीड़ वाली जगहों से दूर रहने की सलाह दी जाती है, क्योंकि वहां कोई भी अनहोनी हो सकती है.

खुद पर ही भरोसा रखें

किसी भी अजनबी पर भरोसा न करें, उन लोगों पर भी नहीं, जो अच्छी तरह से सजे-धजे या मिलनसार लगते हैं. आप व्यक्तिगत रूप से जिन्हें नहीं जानते हैं, उनके साथ दोस्ती न करें.

संक्रामक बीमारियों का टीका लगवा लें

भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से संक्रामक बीमारियों होने का भी खतरा होता है. मुंबई के चिकित्सक, डॉ जयेश लेले सलाह देते हैं कि श्रद्धालुओं को कुंभ मेला जाने से पहले इनफ्लुएंजा और टायफॉयड का टीका ले लेना चाहिए. डॉ लेले की सलाह है कि श्रद्धालुओं को कच्चे और अनपके भोजन खाने बचना चाहिए, क्योंकि इससे डायरिया हो सकता है या इससे संबंधित प्रभाव जैसे-उल्टी, डिहाइड्रेशन और बुखार हो सकता है. स्ट्रीट फूड से दूर रहें. बाहर का पानी न पीएं. किसी अनजान व्यक्ति से खाने की कोई चीज न लें. अपने साथ हमेशा बेसिक फर्स्ट एड बॉक्स लेकर चलें.

(इसके लेखक करण आनंद कॉक्स एंड किंग्स के हेड ऑफ रिलेशंस हैं.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. कुंभ यात्रा: लाखों लोगों के बीच कैसे रहें सेफ, काम आएंगे ये 6 Tips

Go to Top