मुख्य समाचार:

रुपये में गिरावट, बढ़ता NPA अभी भी चिंता का विषय: पूर्व RBI गवर्नर जालान

जीएसटी, इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (ICB) और डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर स्कीम जैसे आर्थिक सुधार अर्थव्यवस्था के लिये अच्छे

October 21, 2018 1:59 PM
Rupee fall, high NPAs still cause for concern: former RBI Guv Jalanदेश अब भी खराब प्रशासन व्यवस्था, विभिन्न मुद्दों पर राज्यों में प्रदर्शन और गैर-धर्मनिरपेक्ष घोषणाओं जैसी समस्याओं का सामना कर रहा है. (Reuters)

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर विमल जालान ने मोदी सरकार के अब तक के कार्यकाल को मिला-जुला बताया है और कहा है कि रुपये में गिरावट और लगातार बढ़ रहे नॉन-परफॉर्मिंग एसेट्स (NPA) चिंता का विषय बना हुआ है.

गैर-आर्थिक मोर्चे पर जालान ने कहा कि देश अब भी खराब प्रशासन व्यवस्था, विभिन्न मुद्दों पर राज्यों में प्रदर्शन और गैर-धर्मनिरपेक्ष घोषणाओं जैसी समस्याओं का सामना कर रहा है. आर्थिक मोर्चे पर किए गए प्रयासों को लेकर पूर्व गवर्नर ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने GST, इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (ICB) और डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर स्कीम जैसे कई आर्थिक सुधार किए हैं, जो अर्थव्यवस्था के लिये अच्छे हैं.

MSP को लेकर अपनाया जाए सतर्क रुख

जालान ने कहा कि इस बात में कोई शक नहीं है कि हमारी आर्थिक वृद्धि दर उभरते हुए बाजारों में सबसे तेज वृद्धि दर में से एक है. साथ ही मुद्रास्फीति निचले स्तर पर है. आगे कहा कि सरकार को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के संदर्भ में सतर्क रुख अपनाना चाहिए क्योंकि यह ग्रामीण एवं अर्द्ध शहरी क्षेत्रों में गरीब लोगों के लिये अनाज की खपत को भी प्रभावित करता है.

रुपये में पिछले कुछ महीनों से आई गिरावट चिंता का विषय

जालान ने रुपये की विनिमय दर में लगातार गिरावट पर कहा, मैं यह नहीं कहूंगा कि रुपये की गिरावट चिंता का विषय है क्योंकि असल में हमारे पास पर्याप्त संसाधन हैं लेकिन पिछले कुछ महीनों से रुपये में आई गिरावट चिंता का विषय बनी हुई है. हालांकि, उन्होंने इस ओर इशारा किया कि सरकार ने रुपये की गिरावट को थामने के लिये कुछ कदम उठाए हैं.

NPA की समस्या सुलझाने में IBC करेगा मदद

जालान ने इस बात को माना कि NPA एक बड़ी समस्या है. लेकिन साथ ही उन्होंने आशा व्यक्त की है कि सरकार के द्वारा IBC लाए जाने से बैड लोन की समस्या सुलझाने में मदद मिल रही है. साथ ही रिजर्व बैंक ने भी त्­वरित सुधारात्मक कार्रवाई (PCA) की घोषणा की है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. रुपये में गिरावट, बढ़ता NPA अभी भी चिंता का विषय: पूर्व RBI गवर्नर जालान

Go to Top