मुख्य समाचार:

डॉलर के मुकाबले 48 पैसे मजबूत हुआ रुपया, RBI के एलानों का असर

रुपये में सुधार दर्ज हुआ और यह 48 पैसे की बढ़त के साथ 76.39 प्रति डॉलर पर बंद हुआ.

April 17, 2020 8:53 PM
rupee becomes 48 paise stronger against dollar after RBI announcementsरुपये में सुधार दर्ज हुआ और यह 48 पैसे की बढ़त के साथ 76.39 प्रति डॉलर पर बंद हुआ.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कोविड-19 महामारी से डगमगाई अर्थव्यवस्था को राहत देने के लिए शुक्रवार को कई उपायों का एलान किया. इससे रुपये में भी सुधार दर्ज हुआ और यह 48 पैसे की बढ़त के साथ 76.39 प्रति डॉलर पर बंद हुआ. स्थानीय शेयर बाजारों में मजबूती के रुख से भी रुपये की धारणा सुधरी. फॉरेक्स डीलरों ने कहा कि रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास ने जिन उपायों का एलान किया है, उससे प्रणाली में तरलता की स्थिति बेहतर हो सकेगी और महामारी की वजह से बने वित्तीय दबाव को कम किया जा सकेगा.

RBI ने रिवर्स रेपो रेट में की कटौती

अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में रुपया 76.59 प्रति डॉलर पर खुलने के बाद आखिर में 48 पैसे की बढ़त के साथ 76.39 प्रति डॉलर पर बंद हुआ. गुरुवार को रुपया 76.87 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. केंद्रीय बैंक ने रिवर्स रेपो दर को चौथाई फीसदी घटाकर 3.75 फीसदी कर दिया है. बैंकों द्वारा केंद्रीय बैंक के पास रखे जाने वाले फंड पर मिलने वाले ब्याज को रिवर्स रेपो दर कहा जाता है. इस कदम से बैंक अर्थव्यवस्था के उत्पादक क्षेत्रों को कर्ज देने को प्रोत्साहित होंगे.

कोरोना संकट: भारतीय डाक मुश्किल समय में बचा रहा लोगों की जिंदगी, टेस्टिंग किट से लेकर दवाइयों की डिलीवरी

लिक्विड कवरेज रेश्यो भी घटा

इसके अलावा आरबीआई गवर्नर ने एनपीए नियमों में बैंकों को 90 दिन की राहत दी है. मोरेटोरियम पीरियड में एनपीए को नहीं गिना जाएगा.  शिड्यूल कमर्शियल बैंक और दूसरे फाइनेंशियल संस्थानों को अतिरिक्त 20 फीसदी का प्रोविजन करना होगा. शिड्यूल कमर्शियल बैंकों के लिए लिक्विड कवरेज रेश्यो (LCR) 100 फीसदी से घटाकर 80 फीसदी कर दिया गया है.

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि इकोनॉमी में ग्रोथ के लिए नाबार्ड को 25 हजार करोड़ रुपये, सिडबी को 15 हजार करोड़ रुपये और हाउसिंग फाइनेंस बैंक को 10 हजार करोड़ रुपये दिए जाएंगे. इससे एनबीएफसी, एमएसएमई, रियल एस्टेट को नकदी की किल्लत दूर होगी.

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. डॉलर के मुकाबले 48 पैसे मजबूत हुआ रुपया, RBI के एलानों का असर

Go to Top