सर्वाधिक पढ़ी गईं

देश में फिर बढ़ रहा है कोरोना वायरस का डर, मिले 2 और स्ट्रेन; नए वैरिएंट के बारे में जानें सबकुछ

Coronavirus in India: देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का खतरा बन गया है. कई राज्यों में रिकवरी से ज्यादा नए मरीज सामने आ रहे हैं.

Updated: Feb 25, 2021 8:54 AM
Coronavirus new strain in IndiaCoronavirus in India: देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का खतरा बन गया है. कई राज्यों में रिकवरी से ज्यादा नए मरीज सामने आ रहे हैं.

Coronavirus in India: देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का खतरा बन गया है. कई राज्यों में रिकवरी से ज्यादा नए मरीज सामने आ रहे हैं. पिछले 24 घंटों की बात करें तो भारत में नए मरीजों की संख्या 17 हजार से ज्यादा है, जबकि 144 लोगों की मौत हो गई है. महाराष्ट्र सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है, जहां कई तरह की बंदिशें लगनी शुरू हो गई हैं. भारत में 2 नए वैरिएंट की भी पुष्टि हुई है. महाराष्ट्र, केरल और तेलंगाना में कोरोना के दो म्यूटेटेड वैरिएंट N440K और E484K मिले हैं. जिसे लेकर विशेषज्ञों की चिंता बढ़ गई है.

क्या नए स्ट्रेन हैं बढ़ते मामलों के जिम्मेदार

महाराष्‍ट्र, तेलंगाना और केरल से कोविड-19 के दो नए स्‍ट्रेन N440K और E484K मिले हैं. हालांकि इन दोनों तरह के वायरस का पता कुछ अन्य देशों में भी लगाया गया है. हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार ऐसी कोई प्रमणाण नहीं है कि इन 2 नए वैरिएंट की वजह से ही भारत में फिर कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इन 2 स्ट्रेन के अलावा भारत में यूके, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील के भी स्ट्रेन मिले हैं. यानी अबतक देश में कुल 5 नए स्ट्रेन की पुष्टि हो चुकी है. वहीं अबतक 3500 स्ट्रेन की सीक्वेसिंग की जा चुकी है.

UK स्ट्रेन को 70 फीसदी अधिक संक्रामक बताया जा रहा है. हालांकि, इस दावे की पुष्टि के लिए अभी और अधिक स्टडी की जरूरत है. दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन को भी पहले से अधिक फैलने वाला बताया गया है. युवाओं में इसका खतरा ज्यादा है. ब्राजील स्ट्रेन में E484K म्यूटेशन है. यह पहली बार जुलाई में सामने आया था और काफी हद तक UK और दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन की तरह ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है.

लगातार 10वें दिन बढ़े मामले

बुधवार को देश में लगातार 10वें दिन कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है.
पिछले 24 घंटों में देश में 17106 नए मामले आए हैं. नए मामलों के बाद कुल मरीजों की संख्या अबतक 11,046,432 हो चुकी है. वहीं पिछले 24 घंटों में 144 मरीजों की मौत हुई, जिससे कुल डेथ का आंकड़ा 156742 हो चुका है. देश में एक्टिव केस 153,257 हैं.

महाराष्ट्र का हाल सबसे बुरा

बीते 24 घंटों में पूरे महाराष्ट्र में 8,807 मामले सामने आए हैं. वहीं मुंबई में इस दौरान कोरोना के 1167 मामले सामने आए हैं. यह जानकारी महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने दी है. मंगलवार को मुंबई में 643 तो पूरे राज्य में 6218 मामले सामने आए थे. महाराष्ट्र के कई जिलों में राज्य सरकार ने बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन की घोषणा भी कर दी है. 7 मार्च तक जिले के सभी सकूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे जबकि प्रमुख बाजार इस अवधि में शनिवार एवं रविवार को नहीं खुलेंगे. उन्होंने बताया कि बारात घरों को 25 फरवरी से सात मार्च तक इस्तेमाल नहीं करेंगे और राजनीतिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों की अनुमति नहीं होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. देश में फिर बढ़ रहा है कोरोना वायरस का डर, मिले 2 और स्ट्रेन; नए वैरिएंट के बारे में जानें सबकुछ

Go to Top