मुख्य समाचार:

दिल्ली में टमाटर हुआ 70/kg, 1 जून से हर हफ्ते 10 रु बढ़ा भाव

आर्थिक लिहाज से कठिन चले रहे इस समय में आपूर्ति कम होने से टमाटर की खुदरा कीमतें लगातार चढ़ती जा रही हैं.

Updated: Jul 12, 2020 7:46 PM

 

Retail tomato prices further rose to Rs 70 per kg on Sunday in Delhi due to tight supplyउत्पादक राज्यों से आपूर्ति ठीक नहीं होने के कारण थोक मंडियों में भी टमाटर के भाव ऊपर चल रहे हैं. Image: Reuters

आर्थिक लिहाज से कठिन चले रहे इस समय में आपूर्ति कम होने से टमाटर की खुदरा कीमतें लगातार चढ़ती जा रही हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को खुदरा बाजार में टमाटर 70 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया. दिल्ली में टमाटर एक जून से सप्ताह दर सप्ताह दस-दस रुपये प्रति किलो महंगा हो रहा है. यह वृद्धि न सिर्फ असंगठित खुदरा बाजार में हो रही है, बल्कि मदर डेयरी के सफल स्टोर और बिगबास्केट व ग्रोफर जैसे ई-विक्रेताओं के यहां भी तेजी देखी जा रही है.

रविवार को बिग बास्केट 60 से 66 रुपये किलो और ग्रोफर्स 53 से 55 रुपये किलो की दर से टमाटर बेच रही थी. कारोबारियों ने बताया कि असंगठित खुदरा बाजार में इलाके और गुणवत्ता के हिसाब से टमाटर 70 रुपये किलो के आस-पास चल रहा है. उत्पादक राज्यों से आपूर्ति ठीक नहीं होने के कारण थोक मंडियों में भी टमाटर के भाव ऊपर चल रहे हैं. व्यापारियों ने कहा कि दक्षिणी भारत के उत्पादक राज्यों में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि ने कुछ इलाकों में फसल की कटाई को बाधित किया है.

पड़ोसी राज्यों में भी टमाटर की कीमतों में तेजी

केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों में न सिर्फ दिल्ली में बल्कि पड़ोसी राज्यों में भी टमाटर की कीमतों में तेजी देखी गई है. पिछले हफ्ते, उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने कहा था कि टमाटर की कीमत में उतार-चढ़ाव खराब मौसम की वजह से हुआ है. उपज खराब रही है. विशेषज्ञों ने कहा कि आम तौर पर साल के इस समय टमाटर की कीमतें तेजी से बढ़ती हैं और पिछले पांच साल के आंकड़ों में भी यही रुख दिखता है.

दिल्ली में डीजल का भाव रिकॉर्ड लेवल पर, 16 पैसे बढ़कर पहुंचा 81 रु/लीटर के करीब

सालाना लगभग 197.3 लाख टन टमाटर का उत्पादन

उत्तर प्रदेश, राजस्थान, झारखंड, पंजाब, तमिलनाडु, केरल, जम्मू कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश टमाटर उत्पादन वाले ऐसे राज्य हैं, जिनकी खपत उनके उत्पादन से अधिक है. ये राज्य आपूर्ति के लिये अधिशेष उत्पादक राज्यों पर निर्भर करते हैं. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, देश में सालाना लगभग 197.3 लाख टन टमाटर का उत्पादन होता है, जबकि खपत लगभग 115.1 लाख टन है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. दिल्ली में टमाटर हुआ 70/kg, 1 जून से हर हफ्ते 10 रु बढ़ा भाव

Go to Top