सर्वाधिक पढ़ी गईं

CPI Inflation: मई में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 6.3% हुई, खाने-पीने की चीजों के बढ़ते दामों का असर

खुदरा महंगाई दर मई में बढ़कर 6.3 फीसदी पर पहुंच गई, जो रिजर्व बैंक के निर्धारित लक्ष्य से ज्यादा है.

Updated: Jun 14, 2021 8:42 PM
retail inflation increases to 6.3 percent in may due to rising food items ratesखुदरा महंगाई मई में बढ़कर 6.3 फीसदी पर पहुंच गई.

CPI Inflation data May: खुदरा महंगाई दर मई में बढ़कर 6.3 फीसदी पर पहुंच गई. सोमवार को जारी सरकारी डेटा के मुताबिक, खाद्य चीजों की बढ़ी कीमतों की वजह से यह आरबीआई के लिए निर्धारित लक्ष्य के दायरे से बाहर चली गई है. अप्रैल में कंज्यूमर प्राइस इंडैक्स (CPI) 4.23 फीसदी रहा था. राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग (NSO) द्वारा जारी डेटा के मुताबिक, खाने पीने की चीजों में महंगाई की दर मई में 5.01 फीसदी रही, जो उसके पिछले महीने के 1.96 फीसदी से बहुत ज्यादा है.

RBI के लिए खुदरा महंगाई दर अहम

सरकार ने रिजर्व बैंक के सामने खुदरा महंगाई दर को 4 फीसदी तक सीमित रखने का लक्ष्य दिया था, जिसमें दो फीसदी का मार्जिन था. आरबीआई अपनी मॉनेटरी पॉलिसी तय करते समय खुदरा महंगाई को काफी अहमियत देता है. इस महीने की शुरुआत में मौद्रिक नीति की समीक्षा करने के दौरान रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया था.

रिजर्व बैंक ने 2021-22 के दौरान सीपीआई आधारित महंगाई दर के 5.1 फीसदी पर रहने का अनुमान लगाया था. पहली तिमाही में इसके 5.2 फीसदी, दूसरी तिमाही में 5.4 फीसदी, तीसरी तिमाही में 4.7 फीसदी और चौथी तिमाही में 5.3 फीसदी रहने का अनुमान जताया गया था.

देश की अर्थव्यवस्था लगातार संकट में है. देश की जीडीपी विकास दर पिछले वित्त वर्ष के दौरान माइनस 7.3 फीसदी रही है. मौजूदा वित्त वर्ष के लिए विकास दर के अनुमानों में लगातार कटौती की जा रही है. ऐसे में बढ़ती महंगाई आम आदमी के लिए दोहरी मुश्किल पैदा कर रही है.

थोक महंगाई दर (WPI Inflation) भी मई 2021 में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुकी है. केंद्र सरकार द्वारा आज सोमवार 14 जून को जारी आंकड़ों के मुताबिक मई में थोक महंगाई दर 12.94 फीसदी तक चली गई थी. इस तेजी की एक वजह मई 2020 का लो बेस भी है.
पूरी खबर के लिए यहां पढ़ें- महंगे तेल के चलते मई में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची थोक महंगाई दर, लगातार पांचवे महीने इंफ्लेशन में आई तेजी

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. CPI Inflation: मई में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 6.3% हुई, खाने-पीने की चीजों के बढ़ते दामों का असर

Go to Top