मुख्य समाचार:

कर विवादों का निपटारा तेजी से करने की जरूरत: CJI एस.ए.बोबड़े

भारत के प्रधान न्यायाधीश एस.ए.बोबड़े ने देश में कर विवादों का निपटारा तेजी से करने की जरूरत बताई.

January 24, 2020 9:13 PM
resolution of tax disputes should be fast says CJI S A bobde before budgetभारत के प्रधान न्यायाधीश एस.ए.बोबड़े ने देश में कर विवादों का निपटारा तेजी से करने की जरूरत बताई.

भारत के प्रधान न्यायाधीश एस.ए.बोबड़े ने शुक्रवार को देश में कर विवादों का निपटारा तेजी से करने की जरूरत बताई. उन्होंने कहा कि यह करदाताओं के लिए एक प्रोत्साहन की तरह होगा और कानूनी वाद में फंसी राशि को मुक्त करेगा. प्रधान न्यायाधीश ने लंबित पड़े कर विवादों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि कर से जुड़ी न्यायिक प्रणाली देश के संसाधन जुटाने में अहम भूमिका निभाती है. वह आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण (आईटीएटी) के 79वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे.

कर मामलों के तेज निपटान से मिलता है प्रोत्साहन: बोबड़े

उन्होंने कहा कि करदाताओं के लिए कर विवादों का तेजी से निपटान उनके लिए एक प्रोत्साहन की तरह होता है. वहीं कर संग्रह करने वाले को कुशल कर न्यायिक व्यवस्था इस बात का आश्वासन देती है कि सही तरह से आंकलित की गई कर मांग किसी तरह के कानूनी विवाद में नहीं फंसेगी.

उच्चतम न्यायालय, उच्च न्यायालयों और सीमाशुल्क, उत्पाद शुल्क और सेवाकर अपीलीय न्यायाधिकरण (सीईएसटैट) में अप्रत्यक्ष कर के लंबित पड़े कर विवादों में अपीलों की संख्या को दो साल के भीतर 61 फीसदी कम करके 1.05 लाख पर लाया गया है.

2019-20 में 5% रह सकती है देश की GDP ग्रोथ: PMEAC चेयरमैन बिबेक देवरॉय

अदालतों में लंबित मामलों की संख्या

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक उच्चतम न्यायालय, उच्च न्यायालय और सीईएसटैट में 30 जून 2017 को लंबित अपीलों की संख्या 2,73,591 थी जो 31 मार्च 2019 तक घटकर 1,05,756 रह गई. इसी तरह प्रत्यक्ष कर के मामलों में 31 मार्च 2019 तक अपील आयुक्त के समक्ष लंबित मामलों की संख्या 3.41 लाख और आईटीएटी में लंबित मामलों की संख्या 92,205 है.

न्यायाधीश बोबड़े ने कहा कि लोगों को यह पता होना चाहिए कि उनके ऊपर सरकार का कितना बकाया है और सरकार को भी यह पता होना चाहिए कि उसे लोगों से कितना वसूलना है. इसी से वे कर विवादों का तेजी से निपटान कर सकेंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. कर विवादों का निपटारा तेजी से करने की जरूरत: CJI एस.ए.बोबड़े

Go to Top