सर्वाधिक पढ़ी गईं

मोदी सरकार को बड़ा बूस्ट! सरकार को RBI देगा 28,000 करोड़ रुपये का अंतरिम डिविडेंड

रिजर्व बैंक ने सोमवार को कहा कि वह अंतरिम लाभांश (Interim Dividend) के रूप में सरकार को 28,000 करोड़ रुपये देगा.

Updated: Feb 19, 2019 8:39 AM
reserve bank of india, interim dividend, modi government, RBI, Fiscal deficit, general eletionसरकार को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) 28 हजार करोड़ का अंतरिम लाभांश यानी इंटरिम डिविडेंड देगा. (Reuters)

आम चुनाव से पहले मोदी सरकार को रिजर्व बैंक (RBI) से बड़ा बूस्ट मिला है. रिजर्व बैंक ने सोमवार को कहा कि वह अंतरिम लाभांश (Interim Dividend) के रूप में सरकार को 28,000 करोड़ रुपये देने का फैसला किया है. RBI के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में यह निर्णय किया गया. आरबीआई का वित्त वर्ष जुलाई से जून तक चलता है. वह आमतौर पर अगस्त में सालाना अकाउंट को फाइनल करने के बाद सरकार को डिविडेंड देता है.

सरकार ने अंतरिम बजट 2019 में पहली बार किसानों के लिए सीधे उनके खाते में पैसे ट्रांसफर करने यानी डायरेक्ट इनकम ट्रांसफर स्कीम ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ का एलान किया था. इसके बाद उसके फिस्कल डेफिसिट टारगेट पूरा करने की क्षमता पर सवाल उठे थे. आरबीआई से मिली रकम से सरकार को यह आशंका दूर करने में मदद मिलेगी.

सरकार को 28,000 करोड़ रुपये देगा RBI

केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा, ‘‘सीमित आडिट तथा वर्तमान आर्थिक पूंजी मसौदे की समीक्षा के बाद बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने 31 दिसंबर 2018 को समाप्त छमाही के लिये अंतरिम अधिशेष (Interim Surplus) के रूप में केंद्र सरकार को 280 अरब रुपये ट्रांसफर करने का निर्णय किया है.’’

लगातार दूसरे साल इंटरिम सरप्लस ट्रांसफर करेगा RBI

यह लगातार दूसरा साल है जब रिजर्व बैंक अंतरिम अधिशेष ट्रांसफर कर रहा है. इससे पहले, बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पिछले चार साल में सरकार की ओर से की गई विभिन्न सुधारों और नीतिगत उपायों तथा उसके प्रभावों को रेखांकित किया.

सरकार को मिला रिकॉर्ड डिविडेंड

28 हजार करोड़ के अंतरिम लाभांश के साथ इस वित्त वर्ष में सरकार को रिजर्व बैंक से मिलने वाली कुल रकम 68 हजार करोड़ रुपये पहुंच जाएगी. आरबीआई ने पिछले साल अगस्त में केंद्र को 40 हजार करोड़ रुपये दिए थे. यह रिकॉर्ड डिविडेंड है. इससे पहले किसी भी वित्त वर्ष में आरबीआई ने सरकार को इतना डिविडेंट नहीं दिया था. इससे पहले आरबीआई ने वित्त वर्ष 2016 में सबसे अधिक 65,896 करोड़ का डिविडेंड सरकार को दिया था. वित्त वर्ष 2018 में सरकार को आरबीआई से 40,659 करोड़ रुपये मिले थे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. मोदी सरकार को बड़ा बूस्ट! सरकार को RBI देगा 28,000 करोड़ रुपये का अंतरिम डिविडेंड

Go to Top