सर्वाधिक पढ़ी गईं

RBI ने सोना बेचने की खबरों को बताया झूठा, ट्विटर पर दी सफाई

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने उन मीडिया रिपॉर्ट्स को झूठा बताया है जिनमें यह बताया गया था कि RBI सोना बेच रहा है. RBI ने कहा है कि उसने सोने को बेचना या उसकी ट्रेडिंग करने की काई शुरुआत नहीं की है.

October 28, 2019 7:26 PM

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने उन मीडिया रिपॉर्ट्स को झूठा बताया है जिनमें यह बताया गया था कि RBI सोना बेच रहा है. RBI ने कहा है कि उसने सोने को बेचना या उसकी ट्रेडिंग करने की काई शुरुआत नहीं की है. RBI ने ट्वीट किया है कि मीडिया के कुछ प्लेटफॉर्म्स पर यह दावा किया जा रहा है कि RBI सोने को बेच रहा है या उसकी ट्रेडिंग कर रहा है. इस बात को स्पष्ट किया जाता है कि RBI सोने को न बेच रहा हा और न उसकी ट्रेडिंग कर रहा है.

1.15 बिलियन डॉलर का सोना बेचने की रिपॉर्ट्स थीं

RBI की यह सफाई इकॉनोमिक टाइम्स में छपी उस रिपोर्ट के बाद आई है जिसमें यह कहा गया था कि RBI अपने रिजर्व से 1.15 बिलियन डॉलर का सोना बेच रहा है. उस रिपोर्ट में RBI के weekly statistical supplement data का हवाला देते हुए यह कहा गया था कि जुलाई की शुरूआत से उसने 5.1 बिलियन डॉलर का सोना खरीदा है और 1.15 बिलियन डॉलर का सोना बेचा है.

RBI ने रिवेल्युएशन की फ्रिक्वेंसी में बदलाव बताया

अखबार ने RBI के डाटा का हवाला दिया था कि देश के फॉरेक्स रिजर्व में सोने का मूल्य 11 अक्टूबर को 26.7 बिलियन डॉलर है. रिपॉर्ट में कहा गया था कि फॉरेक्स रिजर्व में सोने का स्टॉक का रिवेल्युएशन महीने में एक बार किया जाता है. आखिरी हफ्तों में कोई भी बदलाव सोने की खरीद या बिक्री की ओर संकेत करता है. हालांकि, सेंट्रल बैंक ने कहा था कि यह बदलाव रिवेल्यूएशन की फ्रिक्वेंसी में बदलाव की वजह से है और यह सोने की अंतरराष्ट्रीय कीमतों और एक्सचेंज रेट पर निर्भर है.

रिपॉर्ट में RBI के नजदीकी सूत्रों का हवाला देते हुए कहा गया था कि यह हो सकता है कि सेंट्रल बैंक ने हाल में ही खरीदे सोने में कुछ बेचा हो. ऐसा भी हो सकता है कि सोने की ट्रेडिंग treasury operations का हिस्सा हो, जैसे करेंसी में ट्रेडिंग की जाती है.

अब दिल्ली में मेट्रो स्टेशन से कहीं भी जाना होगा आसान, Uber में मिलेगा नया फीचर

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. RBI ने सोना बेचने की खबरों को बताया झूठा, ट्विटर पर दी सफाई

Go to Top