मुख्य समाचार:

RBI जल्द लाएगा प्रीपेड पेमेंट कार्ड, 10,000 रु तक की कर सकेंगे खरीद-फरोख्त

RBI ने गुरुवार को एक प्रीपेड भुगतान कार्ड लाने का प्रस्ताव किया है.

December 5, 2019 7:35 PM
reserve bank of india purposed prepaid payment card can make payments upto ten thousand rupeesRBI ने गुरुवार को एक प्रीपेड भुगतान कार्ड लाने का प्रस्ताव किया है. (Representational Image)

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गुरुवार को एक प्रीपेड भुगतान कार्ड लाने का प्रस्ताव किया है, जिसका इस्तेमाल 10,000 रुपये तक की माल एवं सेवाओं की खरीद के लिए किया जा सकेगा. चालू वित्त वर्ष की पांचवी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा जारी करने के बाद रिजर्व बैंक ने कहा डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहन देने में प्रीपेड प्रणालियों की अहम भूमिका है. नई सेवा इस प्रणाली के इस्तेमाल की सुविधा को और बढ़ाएगी.

गुरुवार को चालू वित्त वर्ष 2019-20 की 5वीं द्विमासिक मौद्रिक नीति का एलान करते हुए ​RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो रेट को 5.15 फीसदी पर बरकरार रखा है. केंद्रीय बैंक ने साथ ही कहा है कि आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए वह भविष्य में अपने रुख को उदार बनाए रखेगा.

बैंकों के जरिये जारी होगा कार्ड

बयान के मुताबिक एक नयी तरह की प्रीपेड भुगतान प्रणाली को पेश किया जाएगा. इसका उपयोग 10,000 रुपये तक की माल एवं सेवाओं की खरीद के लिए किया जा सकेगा. उन्होंने कहा कि इस तरह की प्रीपेड प्रणाली को शुरू करना और फिर से उसमें पैसे भरने का काम सिर्फ बैंक खातों के माध्यम से ही किया जा सकेगा. इसका उपयोग बिलों के भुगतान या दुकानदारों को भुगतान करने में किया जा सकेगा.

प्राइवेट डिजिटल करेंसी को देश में नहीं मिल सकती मंजूरी: शक्तिकांत दास

RBI 31 दिसंबर को जारी करेगा निर्देश

रिजर्व बैंक ने कहा कि इस संबंध में वह दिशानिर्देश 31 दिसंबर, 2019 को जारी करेगा. वर्तमान में देश में प्रीपेड भुगतान सेवा के तहत बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड से प्रणाली में पैसे रखे जा सकते हैं. इनकी मासिक सीमा 50,000 रुपये है. अभी बैंकों और गैर-बैंकिंग इकाइयों को इस तरह के कार्ड जारी करने की अनुमति है. वर्तमान में देश में तीन तरह की प्रीपेड भुगतान प्रणालियां उपलब्ध हैं.

इसके अलावा रिजर्व बैंक ने अंतरराष्ट्रीय वित्त सेवा केंद्र की बैंकिंग इकाइयों (आईबीयू) को उनके कॉरपोरेट ग्राहकों के लिए विदेशी मुद्रा में लेनदेन वाले चालू खाते खोलने की भी अनुमति दे दी. इससे उन्हें परिचालन में मदद होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. RBI जल्द लाएगा प्रीपेड पेमेंट कार्ड, 10,000 रु तक की कर सकेंगे खरीद-फरोख्त

Go to Top