सर्वाधिक पढ़ी गईं

PMC बैंक ग्राहकों को मिली और राहत, ​RBI ने विद्ड्रॉल लिमिट बढ़ाकर 50000 रु की

पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (PMC) बैंक​ लिमिटेड के कस्टमर्स को रिजर्व बैंक ने एक बार फिर राहत प्रदान की है.

Updated: Nov 05, 2019 6:02 PM
Reserve Bank of India enhances withdrawal limit for depositors of Punjab and Maharashtra Cooperative (PMC) Bank Limited to Rs 50,000Image: Reuters

पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (PMC) बैंक​ लिमिटेड के कस्टमर्स को रिजर्व बैंक ने एक बार फिर राहत प्रदान की है. RBI ने PMC बैंक के जमाकर्ताओं के लिए निकासी सीमा (विद्ड्रॉल लिमिट) बढ़ाकर 50000 रुपये प्रति खाता कर दी है. अभी तक यह सीमा 40000 रुपये थी. बैंक पर पाबंदी लगाए जाने के बाद यह चौथी बार है, जब RBI ने विद्ड्रॉल लिमिट बढ़ाई है.

PMC बैंक के कामकाज में अनियमितताएं और रियल एस्टेट कंपनी HDIL को दिए गए कर्ज के बारे में सही जानकारी नहीं देने के चलते लेकर RBI ने 23 सितंबर 2019 को बैंक पर नियामकीय पाबंदियां लगाई थीं. इनमें कर्ज देना और नई जमा स्वीकार करने पर प्रतिबंध शामिल है. साथ ही बैंक प्रबंधन को हटाकर उसकी जगह RBI के पूर्व अधिकारी को 6 माह के लिए बैंक का प्रशासक बनाया गया.

इसके अलावा उस समय प्रति ग्राहक निकासी सीमा 1,000 रुपये तय की गई थी. उसके बाद 26 सितंबर को निकासी सीमा बढ़ाकर 10,000 रुपये प्रति खाता, 3 अक्टूबर को 25000 रुपये प्रति खाता और उसके बाद 40000 रुपये प्रति खाता कर दी गई. अब इसी सीमा को RBI ने एक बार फिर बढ़ाकर 50000 रुपये कर दिया है.

खाते में नहीं हैं पैसे तो भी बुक हो जाएगा ट्रेन टिकट, IRCTC की है खास सुविधा; ऐसे उठाएं फायदा

78% से ज्यादा जमाकर्ताओं को होगा फायदा

RBI ने बयान में कहा कि बैंक की लिक्विडिटी स्थिति और डिपॉजिटर्स को भुगतान करने की क्षमता को देखते हुए केन्द्रीय बैंक ने एक बार फिर निकासी सीम बढ़ाकर 50000 रुपये करने का फैसला किया है. RBI के इस फैसले से PMC बैंक के 78 फीसदी से ज्यादा जमाकर्ता अपना पूरा अकाउंट बैलेंस निकाल सकेंगे.

RBI ने जमाकर्ताओं को PMC बैंक के ATMs से 50000 रुपये की लिमिट के अंदर पैसा निकालने की भी अनुमति दी है. RBI का कहना है कि इससे निकासी में आसानी रहने की उम्मीद है. रिजर्व बैंक ने आगे कहा कि वह स्थिति पर करीब से नजर रखे है और PMC बैंक ग्राहकों के हित की रक्षा के लिए आगे भी जरूरी कदम उठाता रहेगा.

HDIL को दिया 6,500 करोड़ का कर्ज

PMC बैंक ने HDIL को अपने कुल कर्ज 8,880 करोड़ रुपये में से 6,500 करोड़ रुपये का ऋण दिया था. यह उसके कुल कर्ज का करीब 73 प्रतिशत है. पूरा कर्ज पिछले दो-तीन साल से NPA (गैर-निष्पादित परिसंपत्ति) बना हुआ है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. PMC बैंक ग्राहकों को मिली और राहत, ​RBI ने विद्ड्रॉल लिमिट बढ़ाकर 50000 रु की

Go to Top