सर्वाधिक पढ़ी गईं

RBI ने इस बैंक का रद्द किया लाइसेंस; कितना भी हो जमा, डिपॉजिटर्स को मिलेंगे सिर्फ 5 लाख तक

RBI/Karad Janata Sahakari Bank: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने महाराष्ट्र के एक सहकारी बैंक को झटका दिया है.

Updated: Dec 09, 2020 1:24 PM
Karad Janata Sahakari BankKarad Janata Sahakari Bank: RBI ने कराड जनता सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है.

RBI/Karad Janata Sahakari Bank: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने महाराष्ट्र के एक सहकारी बैंक को झटका दिया है. RBI ने कराड जनता सहकारी बैंक (Karad Janata Sahakari Bank) का लाइसेंस रद्द कर दिया है. रिजर्व बैंक ने कहा कि पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावना नहीं होने के कारण यह कार्रवाई की गई है. हालांकि आरबीआई ने यह भी कहा कि इसका मतलब ये हुआ कि बैंक को कई डिपॉजिट कोई रीपेमेंट करने का अधिकार नहीं है. रिजर्व बैंक ने कहा कि लाइसेंस रद्द हो जाने के चलते दी कराड जनता सहकारी बैंक सात दिसंबर को कारोबार समाप्त होने के बाद बैंकिंग व्यवसाय नहीं कर पाएगा

बैंक के पास नहीं बची है पूंजी

इससे पहले नवंबर 2017 से ही कराड जनता सहकारी बैंक पर रिजर्व बैंक की कुछ पाबंदियां लगी हुई थीं. रिजर्व बैंक ने बैंक का लिक्विडेटर नियुक्त करने का आदेश भी दिया था. RBI के मुताबिक सेक्शन 22 के नियमों के मुताबिक बैंक के पास अब पूंजी नहीं और कमाई की भी कोई गुंजाइश नहीं है. कराड बैंक बैंकिंग रेगुलेशन 1949 के सेक्शन 56 के पैमानों पर खरा नहीं उतरा, इसके चलते उसका लाइसेंस रद्द किया गया है.

डिपॉजिटर्स का क्या होगा

RBI ने कहा है कि सभी डिपॉजिटर्स को सामान्य नियम शर्तों के आधार पर डिपॉजिट इंश्योरेंस और क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन से 5 लाख रुपये तक जमा किए गए वापस मिलेंगे. बैंक के 99 फीसदी से अधिक जमाकर्ताओं को डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन (DICGC) से अपने जमा के पूरे पैसे मिलेंगे. लाइसेंस रद्द करने कुछ जरूरी कार्रवाई शुरू होने के साथ दी कराड जनता सहकारी बैंक के जमाकर्ताओं को भुगतान की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. RBI ने इस बैंक का रद्द किया लाइसेंस; कितना भी हो जमा, डिपॉजिटर्स को मिलेंगे सिर्फ 5 लाख तक
Tags:RBI

Go to Top