सर्वाधिक पढ़ी गईं

कंस्ट्रक्शन वर्कर्स के लिए दिल्ली सरकार की खास सुविधा, सरकारी स्कीम्स के लिए घर बैठे होगा रजिस्ट्रेशन

दिल्ली में अब सरकारी योजनाओं के लिए कंस्ट्रक्शन वर्कर्स को रजिस्ट्रेशन के लिए कहीं नहीं जाना होगा.

November 19, 2020 3:49 PM
registration of construction workers for government schemes in delhi will be done through door-step delivery, manish sisodia

दिल्ली में अब सरकारी योजनाओं के लिए कंस्ट्रक्शन वर्कर्स को रजिस्ट्रेशन के लिए कहीं नहीं जाना होगा. उनके घर पर पहुंचकर उनका रजिस्ट्रेशन किया जाएगा. यह बात दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कही है. सिसोदिया का कहना है कि फैसला किया गया है कि सरकारी योजनाओं के लिए रजिस्ट्रेशन को लेकर कंस्ट्रक्शन वर्कर्स को डोर स्टेप डिलीवरी मुहैया कराई जाएगी. यह सेवा 1076 हेल्पलाइन नंबर पर गुरुवार से ही शुरू हो रही है. दिल्ली सरकार की इस नई सुविधा से कंस्ट्रक्शन वर्कर्स को अब रजिस्ट्रेशन के लिए सरकारी कार्यालयों में लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा.

घर पर कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

उप-मुख्यमंत्री सिसोदिया के मुताबिक, रजिस्ट्रेशन की डोर स्टेप सर्विस हासिल करने के लिए कंस्ट्रक्शन वर्कर्स को हेल्पलाइन नंबर डायल कर बताना होगा कि वे दिल्ली में कंस्ट्रक्शन वर्कर्स हैं और सरकारी योजनाओं के लिए खुद को रजिस्टर करना चाहते हैं. इसके बाद एक सरकारी एग्जीक्यूटिव, कंस्ट्रक्शन वर्कर द्वारा अपनी सुविधा के हिसाब से बताए गए वक्त पर उनके घर जाएगा. वहीं डॉक्युमेंट अपलोड करेगा. इसके बाद रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन अप्रूव होगा और कंस्ट्रक्शन वर्कर के पास एसएमएस आ जाएगा.

Oxford Vaccine: कोरोना पर बड़ी सफलता! 70 से ज्यादा उम्र वालों में कारगर साबित हुई वैक्सीन

एक दिन पहले अधिकारियों को दिया था ये निर्देश

एक दिन पहले मनीष सिसोदिया ने श्रम विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया था कि वह सुनिश्चित करें कि रजिस्टर्ड वर्कर्स को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आवेदन करने के 72 घंटों के अंदर मिले. सिसोदिया ने कहा था कि दिल्ली सरकार ने श्रमिकों की मदद के लिए व्यापक योजनाएं बनाई हैं, विशेषकर कोरोना संकट के टाइम में.

दिल्ली सरकार ने निर्देश दिया है कि वर्कर्स को कल्याणकारी योजनाओं के तहत बच्चों की शिक्षा, इलाज, दिव्यांगता, शादी या मातृत्व कारणों आदि के लिए मिलने वाली धनराशि उनके बैंक खातों में आवेदन के 72 घंटों के अंदर पहुंच जानी चाहिए.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. कंस्ट्रक्शन वर्कर्स के लिए दिल्ली सरकार की खास सुविधा, सरकारी स्कीम्स के लिए घर बैठे होगा रजिस्ट्रेशन

Go to Top