सर्वाधिक पढ़ी गईं

Char Dham Yatra: चार धाम यात्रा टिकट का रिफंड प्रॉसेस शुरू, बुकिंग की इतनी राशि होगी वापस

Char Dham Yatra: देवभूमि कहे जाने वाले उत्तराखंड की प्रसिद्ध चारधाम यात्रा इसी महीने मई से शुरू होने वाली थी.

May 11, 2021 7:00 PM
Refund process starts for Char dham tickets badrinath kedarnath gangotri yamunotriउत्तराखंड सरकार के आदेश के मुताबिक प्रोसेसिंग फीस को छोड़कर पूरा बुकिंग अमाउंट वापस किया जाएगा.

Char Dham Yatra: कोरोना महामारी के चलते इस बार मई 2021 में होने वाली Char Dham Yatra स्थगित कर दी गई थी. अब उत्तराखण्ड सरकार ने उन सभी भक्तों के टिकट पैसे को रिफंड करने की प्रक्रिया शुरू कर दिया है जिन्होंने चार धाम यात्रा में केदारनाथ के लिए एडवांस में हेलीकॉप्टर की बुकिंग की थी. राज्य सरकार ने यह फैसला चार धाम यात्रा को स्थगित करने के करीब दो हफ्ते बाद लिया.
उत्तराखंड सरकार द्वारा करीब दो हफ्ते पहले लिए गए फैसले के मुताबिक चार धाम यात्रा रद्द हो गई थी और बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री में स्थित मंदिरों के पुरोहितों को ही अनुष्ठान और पूजा करने की अनुमति दी गई.

क्या Plasma Therapy के कारण और खतरनाक हो सकता है कोरोना वायरस? कई विशेषज्ञों ने उठाए सवाल, सरकार को चिट्ठी भी लिखी

प्रोसेसिंग फीस छोड़कर पूरी बुकिंग अमाउंट होगी वापस

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा पिछले महीने दिए गए आदेश के मुताबिक सभी श्रद्धालुओं से केदारनाथ मंदिर तक जाने के लिए हेलीकॉप्टर सर्विस का पूरा बुकिंग अमाउंट वापस किया जाएगा, सिवाय 200 रुपये की प्रोसेसिंग फीस के. एक गवर्नमेंट अंडरटेकिंग गढ़वाल विकास निगम (जीएमवीएन) अपनी वेबसाइट पर हेलीकॉप्टर कंपनियों की तरफ से भक्तों से किराया लेती है. जीएमवीएन के निदेशक आशीष चौहान ने सभी संबंधित बैंकों को भक्तों के खाते में पैसे वापस करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए कह दिया है.

2 अप्रैल से शुरू हुई थी बुकिंग

देवभूमि कहे जाने वाले उत्तराखंड की प्रसिद्ध चारधाम यात्रा इसी महीने मई से शुरू होने वाली थी. इसके तहत उत्तराखंड स्थित बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की यात्रा की जाती है और इसमें लाखों की संख्या में श्रद्धालु हर साल उत्तराखंड आते हैं. अक्षय तृतीया के दिन 14 मई से यमुनोत्री मंदिर के कपाट खुलने से इस यात्रा की शुरूआत होनी थी. 14 मई को गंगोत्री मंदिर के कपाट, 17 मई को केदारनाथ मंदिर के कपात और 18 मई को बद्रीनाथ मंदिर के कपाट खुलने थे. हिमालयन टेंपल्स तक हेलीकॉप्टर से जाने के लिए एडवांस बुकिंग 2 अप्रैल से शुरू हो गई थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Char Dham Yatra: चार धाम यात्रा टिकट का रिफंड प्रॉसेस शुरू, बुकिंग की इतनी राशि होगी वापस

Go to Top