Red Fort Restaurant: लाल किला में खुला रेस्टोरेंट, पहली बार किसी राष्ट्रीय स्मारक में हुई ऐसी पहल, देखें मेन्यू | The Financial Express

Red Fort Restaurant: लाल किले में खुला रेस्टोरेंट, पहली बार किसी राष्ट्रीय स्मारक में हुई ऐसी पहल

Red Fort Restaurant: लाल किला के अंदर आज एक रेस्टोरेंट खुला है. इसमें खास बात यह है कि इस रेस्टोरेंट के खुलने से लाल किला देश का पहला ऐसा राष्ट्रीय स्मारक बन गया है जिसका खुद का एक रेस्टोरेंट है.

Red Fort Restaurant: लाल किले में खुला रेस्टोरेंट, पहली बार किसी राष्ट्रीय स्मारक में हुई ऐसी पहल
रेस्टोरेंट को मुगल स्मारक की स्थापत्य शैली के हिसाब से डिजाइन किया गया है. (Image- Indian Express)

Red Fort Restaurant: देश की आजादी के 75 वर्ष पूरा होने के बाद अब अगर आप लाल किला (Red Fort) घूमने जा रहे हैं तो यहां आपको एक नई चीज मिलेगी. लाल किला के अंदर कैफे दिल्ली हाइट्स (Cafe Delhi Heights) का आज 16 अगस्त से नया आउटलेट खुला है. इसमें खास बात यह है कि इस रेस्टोरेंट के खुलने से लाल किला देश का पहला ऐसा राष्ट्रीय स्मारक बन गया है जिसका खुद का एक रेस्टोरेंट है.

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक इस रेस्टोरेंट का समय वही है जो लाल किला का है जिसे आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) संरक्षित स्मारकों के नियमों के तहत तय करती है. यह रेस्टोरेंट डालमिया ग्रुप, एएसआई और कैफे दिल्ली हाइट्स के बीच समझौते का हिस्सा है. बता दें कि डालमिया ग्रुप भारत सरकार के अडॉप्ट-अ-हेरिटेज स्कीम के तहत करीब चार साल पहले वर्ष 2018 में लाल किला की स्मारक मित्र बनी थी यानी उसके रखरखाव का जिम्मा डालमिया ग्रुप को मिला था.

LIC in Mediclaim Segment: एलआईसी फिर बेच सकती है मेडिक्लेम पॉलिसी, चेयरमैन ने दी जानकारी

क्या है रेस्टोरेंट के मेन्यू में और कितनी होगी प्राइस?

इंडियन एक्सप्रेस को कैफे दिल्ली हाइट्स के फाउंडर विक्रांत बत्रा ने बताया कि इस रेस्टोंरेट में पर्यटक बिरयानी, पास्ता और बर्गर के अलावा देश भर के पसंदीदा स्ट्रीट फूड्स का भी जायका ले सकेंगे. कैफे में आईएसबीटी मखनी मैगी, मुंबई वड़ा पाव, बर्गर, सलाद, पिज्जा, राजस्थानी लाल मास और जम्मू स्पेशल राजमा चावल खा सकेंगे. बत्रा ने बताया कि यहां अन्य आउटलेट के मुताबिक कीमत 30-40 फीसदी कम रखी गई है क्योंकि लाल किला देखने के लिए सभी प्रकार के लोग आते हैं. इस रेस्टोरेंट में 30 रुपये के समोसा से लेकर 500 रुपये तक की डिश ऑर्डर कर सकते हैं. यह रेस्टोरेंट शुद्ध शाकाहारी है. बत्रा के मुताबिक खाना और संस्कृति को अलग नहीं किया जा सकता है और लाल किला में रेस्टोरेंट शुरू करना उनके लिए सम्मान की बात है.

PPF vs EPF vs Equity MF: रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए ये है निवेशकों की पहली पसंद, सर्वे में एक चिंतित करने वाली बात भी आई सामने

ऐतिहासिकता पर खास ध्यान दिया गया है रेस्टोरेंट में

इस रेस्टोरेंट को मुगल स्मारक की स्थापत्य शैली के हिसाब से डिजाइन किया गया है. इसमें बैठने की जगह कम रखी गई है ताकि पर्यटक ऐतिहासक वातावरण का पूरा आनंद ले सकें. इस रेस्टोरेंट की दीवारों भारतीय संस्कृति के इतिहास के पेंटिंग्स और फ्रेमों के जरिए सजाया गया है. यह रेस्टोरेंट लाल किला परिसर में डालमिया समूह द्वारा बनाए जा रहे इंटरप्रिटेशन सेंटर के ठीक नीचे छत्ता बाजार के ग्राउंड फ्लोर बैरक पर स्थित है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 16-08-2022 at 11:50 IST

TRENDING NOW

Business News