मुख्य समाचार:

IL&FS संकट के लिए RBI जिम्मेदार, नियामकीय तौर पर रहा विफल: अरविंद सुब्रमण्यन

सुब्रमण्यन ने अपनी जल्द आने वाली पुस्तक ‘आॅफ काउंसिल: द चैलेंजेज आॅफ मोदी-जेटली इकनॉमी’ में कहा है कि रिजर्व बैंक की अच्छी प्रतिष्ठा है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह हमेशा सही है.

November 29, 2018 8:27 PM
RBI's regulatory failure created IL&FS mess, says Arvind Subramanianवर्षों तक रिजर्व बैंक कर्ज भुगतान की समस्या की गंभीरता या नीरव मोदी और अन्य की धोखाधड़ी को नहीं पकड़ सका. (Reuters)

IL&FS के संकट को नियामकीय विफलता करार देते हुए वित्त मंत्री के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन ने कहा है कि रिजर्व बैंक को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. उन्होंने कहा कि IL&FS, RBI के नियमन के तहत आती थी, इसलिए इसमें संकट के मामले में केंद्रीय बैंक की जिम्मेदारी बनती है.

सुब्रमण्यन ने अपनी जल्द आने वाली पुस्तक ‘आॅफ काउंसिल: द चैलेंजेज आॅफ मोदी-जेटली इकनॉमी’ में कहा है कि रिजर्व बैंक की अच्छी प्रतिष्ठा है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह हमेशा सही है. वर्षों तक रिजर्व बैंक कर्ज भुगतान की समस्या की गंभीरता या नीरव मोदी और अन्य की धोखाधड़ी को नहीं पकड़ सका.

NBFC पर पड़े प्रभाव के लिए भी RBI जिम्मेदार

किताब में सुब्रमण्यन ने लिखा है कि IL&FS की ताजा विफलता से न केवल वाणिज्यिक बैंक बल्कि गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां यानी एनबीएफसी भी प्रभावित हुई हैं. इन विफलताओं के लिए रिजर्व बैंक को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए.

रिजर्व के एक हिस्से का बैंक रिकैपिटलाइजेशन में करे इस्तेमाल

सुब्रमण्यन ने यह भी कहा है कि रिजर्व बैंक को निगरानी के दो महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अपनी क्षमता सुधारने की जरूरत है. साथ ही उसे अपने भारी—भरकम आरक्षित भंडार यानी रिजर्व के एक हिस्से से संकट में फंसे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का निर्णायक तरीके से रिकैपिटलाइजेशन करना चाहिए. सुब्रमण्यन ने सबसे पहले 2018 की आर्थिक समीक्षा में यह राय दी थी. रिजर्व बैंक का आरक्षित भंडार 9.7 लाख करोड़ रुपये है.

उन्होंने कहा कि मुझे पता है कि यह सुझाव देकर मैं रिजर्व बैंक के मौजूदा और सभी पूर्व गवर्नरों की बात काट रहा हूं, जिनका कहना है कि केंद्रीय बैंक को अपने पास मौजूद पूरी पूंजी की जरूरत है.

कुछ कदमों की सराहना

भले ही सुब्रमण्यन ने आईएलएंडएफएस संकट को लेकर रिजर्व बैंक की आलोचना की है लेकिन साथ ही उन्होंने केंद्रीय बैंक के हालिया संपत्ति की गुणवत्ता की समीक्षा जैसे कुछ कदमों को सराहा भी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. IL&FS संकट के लिए RBI जिम्मेदार, नियामकीय तौर पर रहा विफल: अरविंद सुब्रमण्यन

Go to Top