सर्वाधिक पढ़ी गईं

RBI ने Axis, UCO और सिंडीकेट बैंक पर लगाया जुर्माना, नियमों के उल्लंघन का है मामला

एक्सिस बैंक पर दो अलग-अलग मामलों में 2.2 करोड़, यूको बैंक पर 2 करोड़ और सिंडीकेट बैंक पर 1 करोड़ रुपये की पेनल्टी लगाई गई है.

Updated: Feb 06, 2019 1:41 AM
RBI slaps penalties on Axis Bank, UCO Bank and Syndicate BankRBI: इन बैंकों के खिलाफ एक्शन नियामकीय अनुपालन में कमी पर आधारित है. (Reuters)

रिजर्व बैंक (RBI) ने प्राइवेट सेक्टर के बैंकों एक्सिस बैंक, यूको बैंक और सिंडीकेट बैंक पर नियमों के उल्लंघन के लिए पेनल्टी लगाई है. एक्सिस बैंक पर दो अलग-अलग मामलों में 2.2 करोड़ रुपये, यूको बैंक पर 2 करोड़ रुपये और सिंडीकेट बैंक पर 1 करोड़ रुपये की पेनल्टी लगाई गई है.

किस बैंक पर कितना जुर्माना

RBI ने कहा कि एक्सिस बैंक और यूको बैंक दोनों पर 2 करोड़ रुपये की पेनल्टी चेक के जरिए पेमेंट से जुड़े नियमों का पालन न करने करने के लिए लगाई गई है. एक्सिस बैंक इसके अतिरिक्त 20 लाख रुपये की पेनल्टी नकली नोटों के डिटेक्शन और जब्ती से जुड़े निर्देशों का उल्लंघन करने के लिए लगाई गई है.

सिंडीकेट बैंक पर फ्रॉड की जांच और रिस्क मैनेजमेंट से जुड़े दिशा-निर्देशों के उल्लंघन को लेकर लगाई गई है.

RBI: शक्तिकांत दास की अगुवाई में पहली MPC मीटिंग; क्यों रेपो रेट में कटौती कर सकता है रिजर्व बैंक

एक्शन नियामकीय अनुपालन में कमी पर आधारित

हालांकि RBI ने यह भी कहा कि इन बैंकों के खिलाफ एक्शन नियामकीय अनुपालन में कमी पर आधारित है. इस एक्शन का उद्देश्य कस्टमर्स और इन बैंकों के बीच एग्रीमेंट और ट्रांजेक्शन की वैलिडिटी पर फैसला देना नहीं है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. RBI ने Axis, UCO और सिंडीकेट बैंक पर लगाया जुर्माना, नियमों के उल्लंघन का है मामला

Go to Top