सर्वाधिक पढ़ी गईं

RBI ने बनाई रेगुलेटरी रिव्यू अथॉरिटी, नियमों को कारगर बनाना और अनुपालन के दबाव को कम करना मकसद

रिजर्व बैंक ने गुरुवार को दूसरे रेगुलेटरी रिव्यू अथॉरिटी (RRA 2.0) को स्थापित किया है.

April 15, 2021 9:48 PM
RBI setup regulatory review authority to streamline regulationsरिजर्व बैंक ने गुरुवार को दूसरे रेगुलेटरी रिव्यू अथॉरिटी (RRA 2.0) को स्थापित किया है.

रिजर्व बैंक ने गुरुवार को दूसरे रेगुलेटरी रिव्यू अथॉरिटी (RRA 2.0) को स्थापित किया है. इसका मकसद नियमों को कारगर बनाना और रेगुलेटेड इकाइयों के अनुपालन दबाव को कम करना है. केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर एम राजेश्वर राव को रगुलेशंस रिव्यू अथॉरिटी नियुक्त किया है. आरबीआई ने रेगुलेशंस रिव्यू अथॉरिटी (RRA) शुरुआती तौर पर 1 अप्रैल 1999 से एक साल की अवधि के लिए स्थापित किया है. इसे रेगुलेशंस, सर्रकुलर, सिस्टम रिपोर्ट करने के लिए किया किया गया है, जो लोगों, बैंकों और वित्तीय संस्थानों से फीडबैक का आधार पर बनाया गया है.

RRA की सलाहें कुछ प्रक्रियाओं के प्रभाव को कारगर और बढ़ाती हैं, रेगुलेटरी निर्देशों को आसान करता है, मास्टर सर्रकुलर को जारी करने को लेकर रास्ता दिखाता है और रेगुलेटेड इकाइयों पर दबाव को घटाता है.

रेगुलेशंस का रिव्यू करने की जरूरत

इसमें कहा गया है कि पिछले दो दशकों से रिजर्व बैंक के रेगुलेटरी कामों में डेवलपमेंट को देखते हुए और रेगुलेटरी परिमाप के विकास के साथ, यह प्रस्ताव किया गया है कि रिजर्व बैंक के रेगुलेशंस का समान रिव्यू किया जाए और प्रक्रियाओं का अनुपालन हो जिससे उन्हें कारगर और ज्यादा प्रभावी बनाया जा सके. इसी के मुताबिक, RRA 2.0 को स्थापित करने का फैसला किया गया है, जिससे रेगुलेटरी निर्देशों को रिव्यू के साथ आरबीआई रेगुलेटेड इकाइयों और दूसरे हितधारकों से सरलीकरण और कार्यान्वयन को आसान बनाने पर सुझाव मांगा जाएगा. RRA को 1 मई 2021 से एक साल की अवधि के लिए स्थापित किया जाएगा, अगर उसके कार्यकाल को रिजर्व बैंक द्वारा बढ़ाया नहीं जाता है.

केंद्रीय बैंक ने कहा कि RRA सभी रेगुलेटेड इकाइयों और दूसरे हितधारकों के साथ आंतरिक के साथ बाहरी तौर पर बात करेगा, जिससे प्रक्रिया में मदद मिले.

Summer Special Trains: रेलवे चलाएगी समर स्पेशल गाड़ियां, यहां देखिए इन ट्रेनों की लिस्ट, समय, रूट और तमाम जरूरी जानकारियां

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. RBI ने बनाई रेगुलेटरी रिव्यू अथॉरिटी, नियमों को कारगर बनाना और अनुपालन के दबाव को कम करना मकसद

Go to Top