सर्वाधिक पढ़ी गईं

RBI ने वीडियो से बैंक ग्राहकों को किया सावधान, बहुत करीबी के साथ भी साझा न करें ये डेटा

RBI वित्तीय धोखाधड़ी को लेकर जागरुक करने की लगातार मुहिम चला रहा है.

February 21, 2021 8:52 AM
RBI RELEASED RAPPER VEDIO TO STOP FINANCIAL FRAUD WITH CUSTOMERSकेंद्रीय बैंक आरबीआई ने ट्विटर पर जो वीडियो पेश किया है, उसमें लोगों से बैंकिंग डिटेल्स को लेकर सावधानी बरतने को कहा है.

जैसे-जैसे डिजिटल तरीके से लेन-देन बढ़ रहा है, फ्राड करने के तरीके भी बदल रहे हैं. डिजिटली लेन-देन में फर्जीवाड़े को रोकने के लिए केंद्रीय बैंक RBI (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) सभी लोगों को जागरुक करने की लगातार मुहिम चला रहा है. इसी के तहत केंद्रीय बैंक ने अपनी आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक रैपर वीडियो पोस्ट किया है. 47 सेकंड के इस वीडियो में आरबीआई ने ‘आरबीआई कहता है…जानकार बनिए, सतर्क रहिए’ टैगलाइन के साथ सभी को जागरूक किया है कि किसी भी नजदीकी शख्स के साथ भी OTP जैसी जानकारियों को साझा न करें.

अपनी बैंकिंग डिटेल्स न करें साझा

केंद्रीय बैंक आरबीआई ने ट्विटर पर जो वीडियो पेश किया है, उसमें लोगों से बैंकिंग डिटेल्स को लेकर सावधानी बरतने को कहा है. थोड़ी सी सावधानी से बड़ी दुर्घटना से बचा जा सकता है. आरबीआई ने लोगों से अनुरोध किया है कि किसी से भी अपना पिन, ओटीपी या बैंक खाते से जुड़ी डिटेल्स साझा न करें. इसके अलावा आरबीआई ने कहा कि अगर आपका डेबिट या क्रेडिट कार्ड खो गया है, चोरी हो गया है या किसी ने उसके साथ छेड़खानी की है तो उसे तुरंत ब्लॉक कराएं.

यह भी पढ़ें- Motorola ने उतारा Moto E7 Power, मिलेगी दमदार बैटरी; Redmi 9i, Realme C15 से होगी टक्कर

बैंक ग्राहकों को करते रहते हैं सावधान

केंद्रीय बैंक समेत सभी बैंक अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचने के लिए सतर्कता मैसेज भेजते रहते हैं. बैंक अपनी तरफ से किसी भी ग्राहक की बैंकिंग डिटेल्स जैसे कि पिन कोड, ओटीपी जानने के लिए कॉल नहीं करता है. बैंक टोल फ्री नंबर से मिलते-जुलते नंबर से भी कॉल आने पर PIN, OTP या बैंक खाते से जुड़ी जानकारी नहीं साझा करनी चाहिए.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. RBI ने वीडियो से बैंक ग्राहकों को किया सावधान, बहुत करीबी के साथ भी साझा न करें ये डेटा
Tags:RBI

Go to Top