सर्वाधिक पढ़ी गईं

मौद्रिक नीति समीक्षा के नतीजे आज, रेपो दर में 0.25 फीसदी कटौती की उम्मीद

MPC की तीन दिवसीय बैठक सोमवार को शुरू हुई.

Updated: Aug 07, 2019 7:18 AM
Image: Reuters

रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति (MPC) की द्विमासिक बैठक के नतीजे आज आने वाले हैं. महंगाई दर के नियंत्रण में होने के साथ विशेषज्ञों को उम्मीद है कि रिजर्व बैंक आर्थिक गतिविधियों को गति देने के लिये लगातार चौथी बार नीतिगत दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती कर सकता है. MPC की तीन दिवसीय बैठक सोमवार को शुरू हुई.

मुद्रास्फीति के संतोषजनक स्तर पर होने, वाहन क्षेत्र में नरमी, इंफ्रास्ट्रक्चर उद्योग में नाममात्र वृद्धि, मानसून को लेकर चिंता और शेयर बाजार में गिरावट को देखते हुये नीतिगत दर में एक और कटौती की उम्मीद की जा रही है.

सोमवार को वित्त मंत्री ने की थी बैंक प्रमुखों के साथ बैठक

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को बैंक प्रमुखों के साथ बैठक कर कर्ज वितरण की स्थिति की समीक्षा की और बैंकों से फरवरी से लेकर अब तक रिजर्व बैंक द्वारा रेपो दर में की गयी 0.75 प्रतिशत की कटौती का लाभ कर्जदारों को देने को कहा. बैठक के बाद भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा था कि वह एमपीसी द्वारा रेपो दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती की उम्मीद कर रहे हैं.

ग्राहकों को कटौती का लाभ मिलना अभी बाकी

नीतिगत दर में कटौती के साथ उद्योग जगत छह सदस्यीय MPC से यह सुनिश्चित करने की भी उम्मीद कर रहा है कि बैंक दर में कटौती का लाभ ग्राहकों तक पहुंचे. इसके साथ ही उद्योग जगत आर्थिक तंत्र में नकदी की स्थिति में सुधार पर भी जोर दे रहा है. उद्योग मंडल CII ने एक बयान में कहा कि केंद्रीय बैंक ने आर्थिक वृद्धि के रास्ते में चुनौतियों और मुद्रास्फीति के 4 प्रतिशत के लक्ष्य से नीचे रहने के मद्देनजर इस साल फरवरी 2019 में नीतिगत दर में कटौती शुरू की. लेकिन दरों में कटौती का लाभ ग्राहकों को मिलना अभी बाकी है.

CII ने कहा है कि RBI को नकद आरक्षित अनुपात (CRR) में 0.50 प्रतिशत की कटौती करनी चाहिए. इससे अर्थव्यवस्था में 60,000 करोड़ रुपये की नकदी उपलब्ध होगी।

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. मौद्रिक नीति समीक्षा के नतीजे आज, रेपो दर में 0.25 फीसदी कटौती की उम्मीद

Go to Top