मुख्य समाचार:

मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक: RBI 0.25% घटा सकता है मुख्य ब्याज दरें

एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसके पीछे वजह वैश्विक मंदी से डॉमेस्टिक ग्रोथ पर प्रभाव पड़ने की आशंका के बीच आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देना रहेगी.

March 31, 2019 5:27 PM
RBI may go for 25 bps rate cut on April 46 सदस्यों वाली मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक की अध्यक्षता RBI गवर्नर शक्तिकांत दास करेंगे. (Reuters)

रिजर्व बैंक (RBI) 2-4 अप्रैल को होने वाली मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में मुख्य ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती कर सकता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसके पीछे वजह वैश्विक मंदी से डॉमेस्टिक ग्रोथ पर प्रभाव पड़ने की आशंका के बीच आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देना रहेगी. 6 सदस्यों वाली मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक की अध्यक्षता RBI गवर्नर शक्तिकांत दास करेंगे.

RBI ने फरवरी में हुई बैठक में रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती की थी. ऐसा 18 महीनों के गैप के बाद किया गया था. अब फिर से रेपो रेट में कटौती से इलेक्शन सीजन में कर्ज लेने वालों को राहत मिलेगी.

नए वित्त वर्ष की पहली MPC बैठक

MPC की बैठक मुंबई में 3 दिन तक चलेगी और तीसरे दिन यानी 4 अप्रैल को ब्याज दरों पर लिए गए फैसले की घोषणा की जाएगी. यह नए वित्त वर्ष 2019-20 की पहली द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक होगी.

1 अप्रैल से बदल जाएंगे टैक्स से जुड़े ये 7 नियम, आपके लिए जानना है बेहद जरूरी

इंडस्ट्री ने की है दरों में कटौती की वकालत

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास पहले से इंडस्ट्री बॉडीज, डिपॉजिटर्स एसोसिएशन, MSME रिप्रेजेंटेटिव्स और बैंकरों समेत अन्य स्टेकहोल्डर्स के साथ मीटिंग्स कर चुके हैं. इंडस्ट्री ने महंगाई का स्तर RBI के तय लेवल 4 फीसदी से कम होने का हवाला देते हुए मुख्य ब्याज दरों में एक बार फिर कटौती की वकालत की है. साथ ही इकोनॉमिक ग्रोथ को बूस्ट करने की जरूरत पर बल दिया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक: RBI 0.25% घटा सकता है मुख्य ब्याज दरें

Go to Top