सर्वाधिक पढ़ी गईं

RBI ने SBI समेत देश के इन 4 बड़े बैंकों पर लगाया 1.5 करोड़ रुपये तक का जुर्माना

RBI ने पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जैसे सार्वजनिक बैंकों पर जुर्माना लगाया है.

Updated: Aug 03, 2019 7:38 PM
rbi imposes crores of penalty on pnb sbi bob and obc bank in relation to kingfisher fraudइसी के साथ इन चारों बैंकों पर लगे जुर्माने की राशि कुल मिलाकर 3 करोड़ रुपये है.

रिजर्व बैंक ने देश के 4 बड़े बैंकों पर 1.5 करोड़ रुपये तक का जुर्माना लगाया. अलग-अलग नियमों के उल्लंघन और धोखाधड़ी से जुडे़ मामलों की वजह से केंद्रीय बैंक RBI ने पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जैसे सार्वजनिक बैंकों पर जुर्माना लगाया है. सबसे ज्यादा जुर्माना आरबीआई ने ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लगाया है. धोखाधड़ी की जानकारी देरी से देने के कारण RBI ने ओबीसी पर 1.5 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. इसके बाद पीएनबी, बैंक ऑफ बड़ौदा और भारतीय स्टेट बैंक पर 50-50 लाख रुपये का जुर्माना लगा है. इसी के साथ इन चारों बैंकों पर लगे जुर्माने की राशि कुल मिलाकर 3 करोड़ रुपये है.

ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स

रिजर्व बैंक ने ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) पर डेढ़ करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. ओबीसी ने शनिवार को शेयर बाजार को इसकी जानकारी दी. उसने कहा कि किंगफिशर एयरलाइंस के एक ऋण खाते में धोखाधड़ी की सूचना देने में देरी होने के कारण यह जुर्माना लगा है. बैंक ने बताया कि उसे 14 दिनों के भीतर जुर्माने का भुगतान करना होगा.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

रिजर्व बैंक ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) पर 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. एसबीआई ने शनिवार को शेयर बाजार को इसकी जानकारी दी. उसने कहा कि एक ऋण खाते में धोखाधड़ी की सूचना देने में देरी होने के कारण यह जुर्माना लगा है.

पीएनबी-बैंक ऑफ बड़ौदा

भारतीय रिजर्व बैंक नेपंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) पर 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. पीएनबी ने शनिवार को शेयर बाजार को भेजी सूचना में कहा कि किंगफिशर एयरलाइंस के एक ऋण खाते में धोखाधड़ी से संबंधित जानकारी देने में देरी के कारण यह जुर्माना लगाया गया है. बैंक ऑफ बड़ौदा (बॉब) ने भी शेयर बाजार से कहा कि इसी तरह के एक मामले में रिजर्व बैंक ने उसके ऊपर 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. RBI ने SBI समेत देश के इन 4 बड़े बैंकों पर लगाया 1.5 करोड़ रुपये तक का जुर्माना

Go to Top