मुख्य समाचार:

चालू है SBI का आधार इनेबल्‍ड पेमेंट सिस्टम सर्वर, RBI ने नहीं किया है बंद; न आएं फेक दावे के झांसे में

यह जानकारी PIB फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने एक झूठे दावे को खारिज करते हुए दी है.

April 13, 2020 1:54 PM

RBI has not closed the server of Aadhaar enabled payment system of SBI, PIB fact check

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के आधार इनेबल्‍ड पेमेंट सिस्टम का सर्वर चालू है और यह ठीक तरीके से काम कर रहा है. यह जानकारी PIB फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने एक झूठे दावे को खारिज करते हुए दी है. दरअसल ऐसी अफवाह है कि RBI (Reserve Bank of India) ने SBI के आधार इनेबल्‍ड पेमेंट सिस्टम (AePS) का सर्वर 14 अप्रैल तक बंद कर दिया है. लिहाजा AePS का इस्तेमाल कर SBI से पैसा न निकालें, नहीं तो पैसा फंस सकता है.

इस दावे को PIB फैक्ट चेक ने अपनी जांच में झूठा पाया है और कहा है कि RBI ने SBI के आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के सर्वर को बंद नहीं किया है. इसलिए अफवाहों पर यकीन न करें.

क्या है आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम

SBI सहित कई बैंक अपने ग्राहकों को AePS की सुविधा देते हैं. इसके तहत कोई ग्राहक अपने आधार नंबर और बायोमेट्रिक्स के जरिए अपने बैंक खाते से पैसे निकाल सकता है. इसमें डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होती. लेकिन AePS का इस्तेमाल करने के लिए जरूरी है कि आपका बैंक खाता आधार से लिंक हो.

वर्क फ्रॉम होम करने वालों को सरकार ने सुझाए 10 टिप्स, साइबर क्राइम का शिकार होने से बचने में मिलेगी मदद

क्या है PIB Fact Check

PIB Fact Check केन्द्र सरकार की पॉलिसी/स्कीम्स/विभाग/मंत्रालयों को लेकर गलत सूचना को फैलने से रोकने के लिए काम करता है. सरकार से जुड़ी कोई खबर सच है या फर्जी, यह जानने के लिए PIB Fact Check की मदद ली जा सकती है. कोई भी PIB Fact Check को संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल वॉट्सऐप नंबर 918799711259 पर भेज सकता है या फिर pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. चालू है SBI का आधार इनेबल्‍ड पेमेंट सिस्टम सर्वर, RBI ने नहीं किया है बंद; न आएं फेक दावे के झांसे में

Go to Top