मुख्य समाचार:

संसदीय समिति के सामने पेश हुए RBI गवर्नर उर्जित पटेल, सेक्शन 7 के मसले पर नहीं दिया जवाब

इससे पहले पटेल को संसदीय समिति के समक्ष 12 नवंबर को पेश होना था.

November 27, 2018 6:32 PM
RBI Governor urjit patel, parliamentary committie on finance, reserve bank, npa, rbi act, section 7, rbi autonomyसूत्रों के मुताबिक, पटेल ने इस 31 सदस्यीय समिति के समझा कहा कि तेल की कीमतों के 4 साल के उच्च स्तर से नीचे आने से इकोनॉमी को बूस्ट मिलेगा. (PTI)

RBI गवर्नर उर्जित पटेल मंगलवार को एक संसदीय समिति के समक्ष पेश हुए. इस दौरान समिति के सदस्यों ने उनसे कई विवादास्पद मुद्दों पर सवाल किए. इनमें से अधिकांश सवालों के जवाब 10-15 दिन के अंदर लिखित में देने के लिए कहा गया है.

सूत्रों के मुताबिक, पटेल ने इस 31 सदस्यीय समिति के सामने कहा कि तेल की कीमतों के 4 साल के उच्च स्तर से नीचे आने से इकोनॉमी को बूस्ट मिलेगा. उन्होंने यह भी कहा कि क्रेडिट ग्रोथ 15 फीसदी है और नवंबर 2016 को हुई नोटबंदी का इकोनॉमी पर पड़ा प्रभाव कुछ समय के लिए ही रहा.

पूर्व PM मनमोहन सिंह भी हैं समिति में

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी इस समिति के सदस्यों में शामिल हैं. समिति के अध्यक्ष वरिष्ठ कांग्रेसी नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री एम वीरप्पा मोइली हैं.

सेक्शन 7, RBI स्वायत्तता जैसे मसलों पर नहीं दिया जवाब

इससे पहले पटेल को संसदीय समिति के समक्ष 12 नवंबर को पेश होना था. हालांकि पटेल ने कुछ विशेष मुद्दों से जुड़े सवालों पर कोई जवाब नहीं दिया. इनमें RBI एक्ट का सेक्शन 7, NPA, RBI की स्वायत्तता और कुछ अन्य विवादास्पद मुद्दे शामिल रहे.

सवालों की संख्या थी ज्यादा

सूत्रों ने बताया कि देश की इकोनॉमी और वर्ल्ड इकोनॉमी के हालात पर एक प्रेजेंटेशन समिति के समक्ष पेश किया. उसके बाद सभी सदस्यों ने सवाल पूछे. इस दौरान विवादास्पद मुद्दों पर पटेल स्पष्ट रहे. समिति के सदस्यों ने बैंकों के बेसल 3 कैपिटल एडेक्वेसी नियमों को लागू किए जाने पर भी सवाल किए. सूत्रों के मुताबिक, चूंकि सवाल बहुत ज्यादा थे इसलिए आरबीआई गवर्नर को 10-15 दिन के अंदर लिखित में जवाब देने को कहा गया है.

RBI-वित्त मंत्रालय के बीच चल रहा है तनाव

बता दें कि इस वक्त RBI और वित्त मंत्रालय के बीच RBI रिजर्व की लिमिट, SME को कर्ज देने के नियमों में ढील दिए जाने जैसे कई मुद्दों को लेकर तनाव चल रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. संसदीय समिति के सामने पेश हुए RBI गवर्नर उर्जित पटेल, सेक्शन 7 के मसले पर नहीं दिया जवाब

Go to Top