मुख्य समाचार:

केंद्र से खींचतान के बीच RBI गवर्नर उर्जित पटेल ने दिया इस्तीफा, PM मोदी और वित्त मंत्री जेटली ने क्या कहा?

पिछले कई दिनों से RBI और सरकार के बीच कई मुद्दों पर तनाव चल रहा था.

December 10, 2018 7:52 PM
rbi governor urjit patel resigns with immediate effectImage: PTI

रिजर्व बैंक गवर्नर उर्जित पटेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उनका इस्तीफा तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है. पटेल ने इस कदम की वजह निजी कारणों को बताया है.

बता दें कि पिछले कई दिनों से RBI और सरकार के बीच कई मुद्दों पर तनाव चल रहा था. इसमें बैंक NPA का उच्च स्तर, RBI रिजर्व, NBFC लिक्विडिटी, RBI एक्ट का सेक्शन-7 आदि शामिल हैं. कहा जा रहा था कि सरकार ने RBI एक्ट के सेक्शन-7 के भीतर अपने विशेषाधिकार को लागू कर दिया है. इसे रिज़र्व बैंक की स्वायत्ता में हस्तक्षेप माना गया था.

पटेल ने एक बयान में कहा कि निजी कारणों के चलते मैंने अपना पद तत्काल प्रभाव से छोड़ने का फैसला किया है. सालों तक RBI में विभिन्न पदों पर काम करना मेरे लिए गर्व की बात है. केन्द्रीय बैंक की कामयाबी के पीछे इसके स्टाफ, आॅफिसर्स और मैनेजमेंट का सहयोग और कड़ी मेहनत है. मैं सभी को भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं.

इसके साथ ही पटेल ने अपने कलीग्स और RBI सेंट्रल बोर्ड के डायरेक्टर्स को धन्यवाद भी व्यक्त किया.

सितंबर 2016 में बने थे गवर्नर

उर्जित पटेल सितंबर 2016 में RBI के 24वें गवर्नर नियुक्त हुए थे. रघुराम राज का कार्यकाल खत्म होने के बाद उन्हें तीन साल के लिए नियुक्त किया गया था. इससे पहले वह RBI के डिप्टी गवर्नर के पद पर थे.

PM मोदी क्या बोले?

PM मोदी ने पटेल को पूरी तरह पेशेवर और निष्कलंक बताया. PM ने ट्वीट में कहा कि उर्जित पटेल के नेतृत्व में रिजर्व बैंक ने वित्तीय मोर्चे पर स्थिरता कायम की. पटेल ने बैंकिंग प्रणाली को अराजकता से निकाला और अनुशासन सुनिश्चित किया.

उन्होंने यह भी कहा कि पटेल एक ऐसे इकोनॉमिस्ट हैं, जिन्हें मैक्रो इकोनॉमिक मुद्दों की काफी गहरी और व्यावहारिक समझ है.

क्या बोले जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पटेल के इस्तीफे के बाद ट्वीट कर उन्हें आगे के लिए शुभकामनाएं दीं. साथ ही कहा कि सरकार RBI गवर्नर और डिप्टी गवर्नर के तौर पर पटेल की देश के लिए की गई सेवाओं के लिए उनकी तहे दिल से सराहना करती है.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. केंद्र से खींचतान के बीच RBI गवर्नर उर्जित पटेल ने दिया इस्तीफा, PM मोदी और वित्त मंत्री जेटली ने क्या कहा?

Go to Top