मुख्य समाचार:

RBI और सरकार के बीच सुलह की उम्मीद! PM मोदी से 9 नवंबर को मिले थे उर्जित पटेल

सूत्रों ने कहा कि बीते शुक्रवार को आरबीआई चीफ उर्जित पटेल दिल्ली में थे और उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय के कई वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की.

November 13, 2018 12:58 PM
PM Modi Meets RBI Chief Urjit Patel, RBI Vs Modi Govt, RBI Governor Urjit Patel, RBI Act Section- 7, PM Modi, Finance Minister Arun Jaitleyसूत्रों ने कहा कि बीते शुक्रवार को आरबीआई चीफ उर्जित पटेल दिल्ली में थे और उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय के कई वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की. (Reuters)

RBI Vs Govt: सरकार और रिजर्व बैंक के बीच विभिन्न मुद्दों पर जारी खींचतान के बीच ऐसा माना जा रहा है कि गवर्नर उर्जित पटेल ने पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की है. सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए कहा कि शुक्रवार को पटेल दिल्ली में थे और उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय के कई वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की.

पिछले कुछ हफ्तों से सरकार और केंद्रीय बैंक के बीच विवाद की स्थिति बनी हुई है. उम्मीद की जा रही है कि पटेल की मोदी से मुलाकात का मकसद सरकार के साथ जारी खींचतान का समाधान खोजना हो सकता है.

ये भी पढ़ें…क्या है सेक्शन 7, सरकार को RBI पर कैसे मिलता है अतिरिक्त अधिकार?

SME को लोन देने के लिए विशेष व्यवस्था!

सूत्रों ने जानकारी दी कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा छोटे एवं मझोले उद्योगों को लोन देने की विशेष व्यवस्था के संकेत मिले हैं. लेकिन यह तत्काल स्पष्ट नहीं हो पाया है कि गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) के लिए नकदी की स्थिति को आसान बनाने और आरबीआई के अपने अधिशेष में से कुछ राशि जारी करने पर कोई सहमति बनी है अथवा नहीं.

ये भी पढ़ें…सरकार के लिए कार की सीट बेल्ट की तरह है रिजर्व बैंक, स्वायत्तता का सम्मान जरूरी: रघुराम राजन

स्वायत्तता पर सरकार-RBI में हुई खींचतान

सरकार और केंद्रीय बैंक के बीच स्वायत्तता के मुद्दे को लेकर हाल में काफी तनाव की स्थिति बन गई है. इस खींचतान के चलते वित्त मंत्रालय ने रिजर्व बैंक कानून की सेक्शन- 7 के तहत विचार विमर्श शुरू किया है. यह धारा सरकार को जनहित के मुद्दों पर रिजर्व बैंक गवर्नर को निर्देश देने का अधिकार देती है.

19 नवंबर को है RBI बोर्ड की बैठक

RBI बोर्ड की 19 नवंबर को बैठक होने वाली है. इसमें सरकार और आरबीआई के बीच सबकुछ सामान्य होता है या तकरार और बढ़ती है, इस पर तस्वीर साफ हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि यदि सुलह की गुंजाइश नहीं बनती है तो आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं.

Also Read This: ‘Stan Lee Marvel Comics’: स्पाइडरमैन को बनाने वाले ‘सुपरहीरो’ स्टेन ली का निधन

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. RBI और सरकार के बीच सुलह की उम्मीद! PM मोदी से 9 नवंबर को मिले थे उर्जित पटेल

Go to Top