मुख्य समाचार:

प्राइवेट सेक्टर के बैंकों डेलिगेट से अगले सप्ताह मिलेंगे RBI गवर्नर शक्तिकांत दास

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को कहा कि वह प्राइवेट सेक्टर के बैंकों और सहकारी बैंकों के प्रतिनिधियों के साथ अगले सप्ताह बैठक करेंगे.

December 20, 2018 9:23 PM
rbi, reserve bank of india, shashikanta das, psu banks, urjit patel, business news in hindiRBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को कहा कि वह प्राइवेट सेक्टर के बैंकों और सहकारी बैंकों के प्रतिनिधियों के साथ अगले सप्ताह बैठक करेंगे. (Reuters)

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को कहा कि वह प्राइवेट सेक्टर के बैंकों और सहकारी बैंकों के प्रतिनिधियों के साथ अगले सप्ताह बैठक करेंगे. बैठक में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाएगी.

सरकार के साथ मतभेद के कारण उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद दास ने पिछले सप्ताह RBI के 25वें गवर्नर का पदभार संभाला. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘‘पब्लिक क्षेत्र के बैंकों के साथ बैठक पूरी हो चुकी हैं. अब प्राइवेट सेक्टर के बैंकों और सहकारी बैंकों के प्रतिनिधियों के साथ अगले सप्ताह बैठक करेंगे.’’ विचार-विमर्श प्रक्रिया के तहत दास ने बुधवार को पब्लिक क्षेत्र के बैंकों के साथ बैठक पूरी की.

ऐसा समझा जाता है कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने तत्काल सुधारात्मक कार्रवाई (PCA) रूपरेखा में छूट दिए जाने, नकदी और एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मझोले इंटरप्राइज) को कर्ज से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की. पब्लिक सेक्टर के 21 बैंकों में 11 PCA रूपरेखा के दायरे में हैं. इसके तहत अपेक्षाकृत कमजोर बैंकों पर कर्ज और अन्य पाबंदियां लगाई जाती हैं.

ये बैंक हैं…इलाहबाद बैंक, यूनाइटेड बैंक आफ इंडिया, कॉरपोरेशन बैंक, आईडीबीआई बैंक, यूको बैंक, बैंक आफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक, ओरियंटल बैंक आफ कॉमर्स, देना बैंक और बैंक आफ महाराष्ट्र.

पिछले बुधवार को बैठक में बैंक प्रतिनिधियों ने एक दिन के चूक नियम में ढील दिए जाने की मांग की थी. RBI ने इस संदर्भ में 12 फरवरी को सर्कुलर जारी किया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. प्राइवेट सेक्टर के बैंकों डेलिगेट से अगले सप्ताह मिलेंगे RBI गवर्नर शक्तिकांत दास

Go to Top