सर्वाधिक पढ़ी गईं

दृष्टिबाधित मोबाइल फोन बेस्ड सॉल्युशन से पहचान सकेंगे नोट! RBI कर रहा तैयारी

वर्तमान में, दृष्टिबाधित 100 रुपये और उससे ऊपर के नोट उनकी उभरी हुई छपाई (इंटैग्लियो प्रिंटिंग) के जरिए करते हैं.

December 30, 2018 2:53 PM
RBI exploring mobile phone-based solution to help visually impaired identify banknotesदेश में करीब 80 लाख नेत्रहीन या दृष्टिबाधित लोग हैं, जिन्हें केंद्रीय बैंक की नई पहल से फायदा मिल सकता है. (Reuters)

रिजर्व बैंक (RBI) दृष्टिबाधित को नोटों की पहचान करने में सहूलियत देने की तैयारी कर रहा है. इसके लिए RBI मोबाइल फोन आधारित सॉल्युशन खोज रहा है.

वर्तमान में, दृष्टिबाधित 100 रुपये और उससे ऊपर के नोट उनकी उभरी हुई छपाई (इंटैग्लियो प्रिंटिंग) के जरिए करते हैं. इस छपाई को इस तरह किया जाता है कि दृष्टिबाधित छूकर नोट पहचान सकें. फिलहाल देश में 10, 20, 50, 100, 200, 500 और 2000 रुपये के नोट चलन में हैं.

जून 2018 में की थी घोषणा

देश में करीब 80 लाख नेत्रहीन या दृष्टिबाधित लोग हैं, जिन्हें केंद्रीय बैंक की नई पहल से फायदा मिल सकता है. RBI ने जून 2018 में घोषणा की थी कि वह करेंसी की पहचान करने में नेत्रहीनों की मदद करने के लिए उचित उपकरण या मैकेनिज्म की व्यवहार्यता का पता लगाएगा.

इसी तर्ज पर अब RBI ने भारतीय करेंसी के मूल्यवर्ग की पहचान के लिए मैकेनिज्म/उपकरण विकसित करने के लिये वेंडरों से रुचि पत्र मंगाए हैं.

कुछ ही सेकंड कर सके नोटों की पहचान

टेंडर डॉक्युमेंट में RBI ने कहा है कि हाथ से चलने वाला यह उपकरण/मैकेनिज्म नोटों के मूल्यवर्ग की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए. जब भी बैंक नोट को इसके सामने/पास/इसके अंदर या उससे होकर गुजारा जाये तो कुछ ही सेकंड (दो सेकंड या उससे भी कम समय में हिंदी/अंग्रेजी में मूल्यवर्ग की जानकारी मिलनी चाहिए यानी यह पता चलना चाहिए कि नोट कितने का है.

कैसा होना चाहिए यह सॉल्युशन

सॉल्युशन पूरी तरह से सॉफ्टवेयर आधारित हो सकता है, जो मोबाइल फोन या हार्डवेयर की मदद से या दोनों के संयोजन से चलने में सक्षम हो.यदि समाधान हार्डवेयर आधारित समाधान हो तो बैटरी से चलने वाला, रिचार्ज हो जाने वाला, छोटा और पकड़ने में आरामदायक हो. साथ ही उसे अतिरिक्त रोशनी की जरुरत नहीं होनी चाहिए. यह भी कहा गया कि यह इंटरनेट के जरिए चलने वाला न हो.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. दृष्टिबाधित मोबाइल फोन बेस्ड सॉल्युशन से पहचान सकेंगे नोट! RBI कर रहा तैयारी

Go to Top