सर्वाधिक पढ़ी गईं

सोलर जॉब्स: 10 हजार युवाओं को मिलेगा स्वरोजगार, सरकारी स्कीम की पूरी डिटेल

इस योजना का सबसे बड़ा फायदा युवाओं और ऐसे माइग्रेंट्स को मिलेगा जो देश के दूसरे हिस्सों में काम करते थे लेकिन कोरोना महामारी के चलते उनकी नौकरी चली गई.

October 8, 2020 8:20 PM
Rawat launches Mukhya Mantri Saur Swarojgar YojanaKey industries such as BPO and ITES (29 per cent) and banking and financial services (33 per cent) continued to post robust growth sequentially.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गुरुवार को ‘मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना’ लांच किया. इस योजना के तहत 10 हजार युवाओं और प्रवासी लोगों को ग्रीन एनर्जी सेक्टर में स्वरोजगार मिलेगा. सरकार के दावे के मुताबिक इस योजना का सबसे बड़ा फायदा युवाओं और ऐसे माइग्रेंट्स को मिलेगा जो देश के दूसरे हिस्सों में काम करते थे लेकिन कोरोना महामारी के चलते उनकी नौकरी चली गई. इस योजना के तहत सभी लाभार्थी 25 किलो वाट का सोलर प्लांट स्थापित करेंगे.

हरित ऊर्जा के उत्पादन को मिलेगा बढ़ावा

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत नई योजना की योजना की लांचिंग करते हुए कहा कि इस योजना से न सिर्फ लोगों को रोजगार मिलेगा बल्कि हरित ऊर्जा के उत्पादन को बढ़ावा भी देगा. इसके अलावा योजना से लाभ उठाने वाले लोगों को अन्य लाभ भी मिलेंगे. इस योजना के तहत जो प्लांट स्थापित किए जाएंगे, उसके लिए हर एक प्लांट के लिए 1.5 से 2 नाली (जमीन मापने की एक इकाई) और 40 हजार रुपये की दर से 10 लाख रुपए की जरूरत पड़ेगी.

उत्तराखण्ड की बिजली विभाग 25 साल तक खरीदेगी बिजली

इस योजना के तहत स्थापित प्लांट से हर साल 38 हजार यूनिट बिजली का उत्पादन होगा जिसे उत्तराखंड पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड 25 साल तक खरीदेगी. यह जानकारी राज्य के पावर सेक्रेटरी राधिका झा ने दी. राधिका झा ने बताया कि इन सोलर प्लांट्स को निजी जमीन या लीज पर ली हुई जमीन पर स्थापित करने के लिए को ऑपरेटिव बैंक लोन देंगे. इस लोन को 15 साल के लिए 8 फीसदी की ब्याज दर पर दिया जाएगा.

डीएम दिलाएंगे आसानी से लोन

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस योजना की सफलता में बैंक की महत्वपूर्ण भूमिका की ओर इशारा करते हुए सभी जिलों के डीएम से बैंकों के साथ सामंजस्य बनाने को कहा है. इसके अलावा उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को सुनिश्चित करने को कहा कि कि सोलर प्लांट स्थापित करने के लिए लोगों को आसानी से लोन मिले. मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना के तहत लैंड यूज कन्वर्जन में 1 हफ्ते से ज्यादा का समय नहीं लगेगा,

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. सोलर जॉब्स: 10 हजार युवाओं को मिलेगा स्वरोजगार, सरकारी स्कीम की पूरी डिटेल

Go to Top