सर्वाधिक पढ़ी गईं

कॉमन सर्विस सेंटर में करवा सकेंगे राशन कार्ड से संबंधित कोई भी काम, देश भर के 23.64 करोड़ लोगों को होगा लाभ

CWC में अब नए राशन कार्ड के लिए भी आवेदन किया जा सकता है.

September 19, 2021 7:45 PM
Ration card-related services now available at common services centresराशन कार्ड से जुड़ा कोई भी काम कॉमन सर्विस सेंटर (CWC) में करवाया जा सकता है.

राशन कार्ड से संबंधित कोई भी काम अब कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर करवाया जा सकेगा. अब नए राशन कार्ड के लिए CWC में आवेदन किया जा सकता है. इसके अलावा, यहां डिटेल अपडेट करने और उन्हें आधार से जोड़ने जैसे काम भी करवाए जा सकते हैं. यह सुविधा देश भर के 3.7 लाख से ज्यादा कॉमन सर्विस सेंटर में उपलब्ध होगी. इसका लाभ देश भर के 23.64 करोड़ राशन कार्ड धारकों को होने की उम्मीद है.

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने CSC ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ करार किया है. CSC के अनुसार, इस करार का मकसद सेमी-अर्बन और ग्रामीण इलाकों में राशन की आपूर्ति सुनिश्चित करना और सार्वजनिक वितरण प्रणाली को मजबूत करना है.

देश भर में 23.64 करोड़ से ज्यादा राशन कार्ड धारकों को होगा फायदा

खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग व CSC के बीच देश भर में 3.7 लाख CSC के ज़रिए राशन कार्ड सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया है. इस साझेदारी से देश भर में 23.64 करोड़ से ज्यादा राशन कार्ड धारकों को लाभ होने की उम्मीद है. अब लोग अपने निकटतम CSC पर जा सकते हैं और वहां कार्ड की जानकारियों को अपडेट करने, उन्हें आधार कार्ड से जोड़ने, कार्ड का डुप्लिकेट प्रिंट प्राप्त करने, राशन की उपलब्धता की स्थिति की जांच करने और पंजीकरण करने जैसा काम बड़ी आसानी से करवा सकते हैं. ऐसे लोग जिनके पास राशन कार्ड नहीं है वे अपने नजदीकी CSC सेंटर में जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

Punjab New CM: चरणजीत सिंह चन्नी होंगे पंजाब के अगले मुख्यमंत्री, राज्य के पहले दलित सीएम

मुफ्त राशन और अन्य सरकारी योजनाओं का मिलेगा लाभ

CSC ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर दिनेश त्यागी ने कहा, “खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के साथ हमारी साझेदारी के बाद, ग्रामीण स्तर के हमारे उद्यमी जो CSC चलाते हैं, बिना राशन कार्ड वालों तक पहुंचने और उनकी मदद करने में सक्षम हो पाएंगे. इससे लागों को मुफ्त राशन और अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से मिल पाएगा.

त्यागी ने आगे कहा, “इसके अलावा, CSC की ऑनलाइन सेवाएं उचित मूल्य की दुकानों पर भी उपलब्ध कराई जाएंगी जिनमें पीएम वेलफेयर स्कीम्स, G2C सेवाएं, शिक्षा और कौशल पाठ्यक्रम, फाइनेंशियल सर्विसेज, हेल्थ केयर और यूटिलिटी बिल पेमेंट सर्विसेज शामिल हैं.”

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. कॉमन सर्विस सेंटर में करवा सकेंगे राशन कार्ड से संबंधित कोई भी काम, देश भर के 23.64 करोड़ लोगों को होगा लाभ

Go to Top