मुख्य समाचार:

रामविलास पासवान बॉयकॉट चाइना के साथ, मंत्रालय में दैनिक इस्तेमाल के लिए चीनी उत्पाद नहीं खरीदने का निर्देश

रामविलास पासवान ने गुरुवार को लोगों से चीन के उत्पादों का बहिष्कार करने की अपील की.

Updated: Jun 18, 2020 8:50 PM
ramvilas paswan appeal people to boycott chinese products also directs officers in ministryरामविलास पासवान ने गुरुवार को लोगों से चीन के उत्पादों का बहिष्कार करने की अपील की. (File Pic)

केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने गुरुवार को लोगों से चीन के उत्पादों का बहिष्कार करने की अपील की. इसके साथ ही उन्होंने अपने मंत्रालय के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे कार्यालय में दैनिक इस्तेमाल के लिए कोई भी चीनी उत्पाद नहीं खरीदें. भारत-चीन के बीच सीमा पर तनाव बढ़ने के बीच पासवान का यह बयान आया है. पासवान ने कहा कि वे हर किसी से अपील करना चाहता हैं कि चीन जिस तरह का व्यवहार कर रहा है, वे सभी चीनी उत्पादों का बहिष्कार करें.

बीआईएस द्वारा निर्धारित नियम सख्ती से लागू होंगे

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार चीन से आयात किए गए उत्पादों पर भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) के गुणवत्ता नियमों को कड़ाई से लागू करेगी. पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने चीन से दीये और फर्नीचर जैसे स्तरहीन उत्पादों के अवैध आयात पर चिंता व्यक्त की. उन्होंने कहा कि बीआईएस द्वारा निर्धारित गुणवत्ता नियमों को सरकार सख्ती से लागू करेगी. उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के तत्वावधान में, बीआईएस ने अब तक विभिन्न उत्पादों के लिए 25,000 से अधिक गुणवत्ता नियम तैयार किए हैं.

मोदी सरकार के एक फैसले से 2.8 लाख से अधिक लोगों को मिलेगी जॉब, 33,000 करोड़ का आएगा निवेश

हमारे माल की विदेश में सख्त जांच: पासवान

मंत्री ने कहा कि जब हमारा माल विदेश पहुंचता है, तो उनकी जांच की जाती है, हमारे बासमती चावल के निर्यात की खेप को रद्द कर दिया जाता है, लेकिन जब उनका माल भारत में आता है, तो कोई सख्त गुणवत्ता नियंत्रण नहीं होता है. नया बीआईएस कानून संसद में 2016 को पारित हुआ था. यह अनिवार्य या स्वैच्छिक रूप से भारतीय मानकों के अनुपालन के जरिए उत्पादों और सेवाओं की गुणवत्ता की संस्कृति को बढ़ावा देता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. रामविलास पासवान बॉयकॉट चाइना के साथ, मंत्रालय में दैनिक इस्तेमाल के लिए चीनी उत्पाद नहीं खरीदने का निर्देश

Go to Top