scorecardresearch

Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन की सही तारीख पर बना हुआ है कनफ्यूजन? जानें क्या है राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

Raksha Bandhan 2022 Date, Puja Vidhi, Muhurat, Timings: इस साल रक्षा बंधन का त्योहार 11 अगस्त को है. हालांकि, हिंदू कैलेंडर के अनुसार इसे दो तिथियों- 11 अगस्त और 12 अगस्त दोनों को मनाया जा सकता है.

Raksha Bandhan 2022
Rakhi 2022 Puja Vidhi: रक्षाबंधन का त्योहार हर साल भाई-बहन के प्रेम के रूप में मनाया जाता है.

2022 Raksha Bandhan Puja Vidhi, Muhurat, Timings: रक्षाबंधन का त्योहार हर साल भाई-बहन के प्रेम के रूप में मनाया जाता है. पूरे भारत इसे बड़े उत्साह के साथ मनाता है. रक्षा बंधन में भगवान की पूजा की जाती है और फिर बहनें अपने भाइयों की पूजा करती हैं और रक्षा मंत्र का जाप करते हुए उनकी कलाई पर राखी बांधती हैं. इसके अलावा, घर में मिठाइयां बनती हैं और भाई अपनी बहनों को उपहार देते हैं. इसके चलते खासकर भाई-बहनों में इस त्योहार को लेकर काफी उत्साह होता है.

HDFC से कर्ज लेना आज से महंगा, SBI के भी एमसीएलआर में इस दिन से बढ़ोतरी

किस दिन पड़ेगा रक्षा बंधन का त्योहार

इस साल रक्षा बंधन का त्योहार 11 अगस्त को है. हालांकि, हिंदू कैलेंडर के अनुसार इसे दो तिथियों- 11 अगस्त और 12 अगस्त दोनों को मनाया जा सकता है. यह श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है जिसे श्रावण पूर्णिमा या कजरी पूनम नाम से भी जाना जाता है. श्रावण मास में शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि गुरुवार 11 अगस्त को प्रातः 10.38 बजे से प्रारंभ होगी. पूर्णिमा तिथि शुक्रवार, 12 अगस्त को प्रातः 7:05 बजे तक रहेगी. इस दिन के शुभ मुहूर्त इस प्रकार हैं.

Top Stocks to Buy in August 2022: अगस्त में निवेश के लिए बेस्ट 4 स्टॉक, 1 साल में दे सकते हैं 28% तक रिटर्न, चेक करें लिस्ट

यहां जानिए रक्षाबंधन के लिए शुभ मुहूर्त

  • पूर्णिमा तिथि गुरुवार 11 अगस्त को सुबह 10:38 बजे से शुरू हो रही है.
  • पूर्णिमा तिथि शुक्रवार, 12 अगस्त को सुबह 07:05 बजे समाप्त होगी.
  • भद्रा समय गुरुवार 11 अगस्त को सुबह 10:38 बजे से शुरू हो रहा है.
  • भद्रा समय गुरुवार 11 अगस्त को रात 08:51 बजे समाप्त हो रहा है.
  • राखी के लिए शुभ मुहूर्त गुरुवार 11 अगस्त को रात 08:51 बजे से रात 09:12 बजे तक है.

ज्योतिषियों का कहना है कि चूंकि 12 अगस्त को पूर्णिमा तिथि भी होगी, उस दिन किसी भी समय राखी बांधी जा सकती है. इसलिए 12 अगस्त को यह त्योहार मनाया जा सकता है. 12 अगस्त को राखी का शुभ मुहूर्त इस प्रकार है-

  • अभिजीत मुहूर्त शुक्रवार 12 अगस्त को सुबह 11:59 बजे से दोपहर 12:52 बजे तक रहेगा.
  • शुभ चौघड़िया शुक्रवार, 12 अगस्त को दोपहर 12:52 बजे से दोपहर 02:05 बजे तक है.

राखी बांधना, उपहार देना और आरती करना, रक्षा बंधन के साथ आने वाले कुछ प्यारे रिवाज हैं. यह साल का वह समय है जब परिवार करीब आते हैं और संबंध मजबूत होते हैं. हिंदू त्योहारों की सबसे अच्छी बात यह है कि ये पूरे परिवार को एक छत के नीचे लाते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News