scorecardresearch

Good News! फेस्टिव सीजन के लिए रेलवे तैयार, चलाएगी 200 और ट्रेनें

यह बात रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ वीके यादव ने गुरुवार को कही.

Railways to introduce 200 more trains during festive season, Railway Board Chairman, indian railways
Image: PTI

भारतीय रेलवे (Indian Railways) त्यौहारी सीजन में 15 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच 200 विशेष ट्रेनें चलाने की योजना बना रही है ताकि त्योहारों पर यात्रा करने वाले यात्रियों को असुविधा न हो. यह बात रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ वीके यादव ने गुरुवार को कही. बता दें ​कि रेलवे ने फिलहाल सभी सामान्य यात्री ट्रेनों को अनिश्चितकाल के लिए रद्द किया हुआ है. ये ट्रेनें 22 मार्च से रद्द हैं. हालांकि कुछ स्पेशल ट्रेनों का परिचालन जारी है.

रेलवे ने दिल्ली को देश के विभिन्न भागों से जोड़ने वाली 15 जोड़ी विशेष राजधानी ट्रेनों का संचालन 12 मई से शुरू किया था. वहीं एक जून से लंबी दूरी की 100 जोड़ी ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया. रेलवे 12 सितंबर से 80 अतिरिक्त ट्रेनें भी चला रही है, जिन्हें क्लोन ट्रेन नाम दिया गया है. यादव ने कहा, ‘‘हमने विभिन्न जोन के महाप्रबंधकों के साथ बैठक की और निर्देश दिया है कि वे स्थानीय प्रशासन से बातचीत कर कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति की समीक्षा करें. उनसे रिपोर्ट मांगी गयी है और इसी आधार पर फैसला होगा कि त्यौहारी सीजन में कितनी विशेष ट्रेनें चलायी जाएं. फिलहाल हमारा अनुमान है कि करीब 200 ट्रेनें चलेंगी, लेकिन यह हमारा अनुमान है, संख्या और ज्यादा भी हो सकती है.’’

Atal Tunnel: 10,000 फुट की ऊंचाई पर बनकर तैयार, हाइटेक सिस्टम से लैस; मनाली से लेह जाने में बचेंगे 5 घंटे

यात्री ट्रेनों को लेकर हालात का रोज रिव्यू

रेलवे ने राज्य सरकारों की जरूरतों और महामारी के हालात को देखते हुए यात्री सुविधाओं की रोज समीक्षा करने का फैसला लिया है. यादव ने कहा कि जहां तक यात्री ट्रेनों की बात है, हम ट्रेनों की जरूरत, यातायात और कोविड-19 के हालात की रोज समीक्षा करेंगे. जहां भी जरूरत होगी, हम ट्रेनें चलाएंगे.’’

क्लोन ट्रेनों में ऑक्युपेंसी 60%

क्लोन ट्रेन्स को लेकर यादव ने कहा कि इनमें ऑक्युपेंसी लगभग 60 फीसदी है. इन ट्रेनों को ज्यादा डिमांड वाले रूट्स पर चलाया गया है. रेलवे की कोशिश है कि जहां भी ट्रेनों के लिए लंबी वेटिंग लिस्ट है, वहां क्लोन ट्रेन चलाई जाए. रेलवे ने यह भी तय किया है कि जहां भी क्लोन ट्रेन भर जाएगी, उस रूट पर एक अन्य क्लोन ट्रेन चलाई जाएगी ताकि कोई भी यात्री वेटिंग लिस्ट में न हो.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News