सर्वाधिक पढ़ी गईं

स्टेशनों के कायाकल्प के लिए रेलवे वसूल सकता है 10-35 रु का यूजर चार्ज, महंगे हो जाएंगे ट्रेन टिकट

यह प्रस्ताव का हिस्सा है, जिसे रेलवे अंतिम रूप दे रहा है. प्रस्ताव को मंजूरी के लिए जल्द ही कैबिनेट के पास भेजा जाएगा.

Updated: Sep 28, 2020 9:23 PM
Railways may charge Rs 10-Rs 35 user fees in train fares for using redeveloped stationsयूजर चार्ज विभिन्न हवाई अड्डों पर लिया जाता है और हर शहर में अलग-अलग दरें होती हैं.

स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए रेल यात्रियों को दस रुपये से लेकर 35 रुपये तक के अतिरिक्त किराए का भुगतान करना पड़ सकता है. सूत्रों ने बताया कि यह प्रस्ताव का हिस्सा है, जिसे रेलवे अंतिम रूप दे रहा है. प्रस्ताव को मंजूरी के लिए जल्द ही कैबिनेट के पास भेजा जाएगा. सूत्रों ने कहा कि यूजर चार्ज, श्रेणी के मुताबिक अलग-अलग होगा और यह दस रुपये से लेकर एसी प्रथम श्रेणी के यात्रियों के लिए 35 रुपये तक हो सकता है.

रेलवे ने पहले स्पष्ट किया था कि यूजर चार्ज केवल उन स्टेशनों के लिए लिया जाएगा, जिनका पुनर्विकास किया जा रहा है और जहां यात्रियों की संख्या अधिक होती है. कहा था कि देश भर में कुल सात हजार स्टेशनों में से करीब 700 से 1000 स्टेशन इस श्रेणी में आते हैं. यूजर चार्ज विभिन्न हवाई अड्डों पर लिया जाता है और हर शहर में अलग-अलग दरें होती हैं.

न्यूनतम ही रहेंगे यूजर चार्जेस

रेल मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि यूजर चार्ज आवश्यक रूप से एक छोटी राशि है, जिसका इस्तेमाल रेलवे स्टेशनों पर सभी यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाने में किया जाता है. मामला विचाराधीन है और यूजर चार्ज की राशि के बारे में अभी अंतिम निर्णय नहीं किया गया है. उन्होंने कहा कि लेकिन एक चीज निश्चित है कि ये यूजर चार्ज न्यूनतम होंगे और यात्रियों के लिए कठिन नहीं होंगे.

FY21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में आएगी 11% तक की गिरावट, ICRA ने और घटाया अनुमान

अगले 5 साल तक होगा लागू

रेलवे बोर्ड के सीईओ वी के यादव ने 17 सितम्बर को एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा था कि रेलवे सभी सात हजार स्टेशनों पर उपयोग शुल्क नहीं लेगा लेकिन अगले पांच वर्ष तक यात्रियों की ज्यादा संख्या वाले बड़े स्टेशनों पर यह शुल्क लिया जाएगा. उन्होंने कहा था कि केंद्र स्टेशनों के लिए जल्द ही यूजर चार्ज के बारे में अधिसूचना जारी करेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. स्टेशनों के कायाकल्प के लिए रेलवे वसूल सकता है 10-35 रु का यूजर चार्ज, महंगे हो जाएंगे ट्रेन टिकट

Go to Top