मुख्य समाचार:

Railways/IRCTC: स्पेशल ट्रेनों में शुरू होगा वेटिंग टिकट, रेलवे नई ट्रेनों का कर सकती है एलान

IRCTC/Railways: देश में लॉकडाउन के बीच रेलवे ने धीरे-धीरे ट्रेन सेवाएं बहाल करना शुरू कर दिया है.

May 14, 2020 12:51 PM
Railways, IRCTC, railway allows limited waiting list ticket in special trains, more trains may announce soon, special trains, IRCTC booking, स्पेशल ट्रेनें, वेटिंग लिस्टIRCTC/Railways: देश में लॉकडाउन के बीच रेलवे ने धीरे-धीरे ट्रेन सेवाएं बहाल करना शुरू कर दिया है.

देश में लॉकडाउन के बीच रेलवे ने धीरे-धीरे ट्रेन सेवाएं बहाल करना शुरू कर दिया है. बीते सप्‍ताह 15 जोड़ी स्‍पेशल ट्रेनों की शुरुआत की गई थी. अब रेलवे इन ट्रेनों में जल्द वेटिंग टिकट भी देने जा रही है. इस बारे में जोनल रेलवे को सर्कुलर भेजा जा चुका है. वहीं आगे कुछ और ट्रेनों का भी एलान हो सकता है. स्‍पेशल ट्रेनों के वेटिंग टिकट की बुकिंग 15 मई से शुरू की जा सकती है. हालांकि यह बुकिंग भी IRCTC के माध्‍यम से ही हो पाएगी.

वेटिंग लिस्ट के लिए लिमिट भी तय

रेलवे ने वर्तमान में संचालित विशेष ट्रेनों और भविष्य में शुरू होने वाली सेवाओं के लिए 22 मई से वेटिंग लिस्ट शुरू करने का प्रावधान किया गया है. रेलवे ने इन ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट के लिए लिमिट भी तय की है. AC 3 टायर में वेटिंग लिस्ट की अधिकतम सीमा 100, AC 2 टायर के लिए 50, स्लीपर क्लास के लिए 200, चेयर कार के लिए 100 और फर्स्ट AC व एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 20-20 होगी. यह बदलाव 22 मई से शुरू होने वाली यात्राओं के लिए 15 मई से बुक किए जाने वाले टिकटों पर लागू होंगे.

RAC का प्रावधान नहीं

हालांकि इन ट्रेनों में अभी रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन (RAC) का प्रावधान नहीं होगा. वहीं अभी तत्काल और प्रीमियम तत्काल कोटा भी उपलब्ध नहीं होगा. वहीं बुकिंग के बाद कैंसिल कराना हो तो इसे ट्रेन शुरू होने के 24 घंटों तक के अंदर कराना होगा. इसके एवज में 50 फीसदी रकम रिफंड की जाएगी.

12 मई से चल रही हैं स्पेशल ट्रेनें

बता दें कि भारतीय रेलवे मंगलवार से यानी 12 मई से राजधानी दिल्ली से 15 स्पेशल ट्रेनें चला रही है. इन ट्रेनों में यात्रा के लिए सिर्फ IRCTC की वेबसाइट (irctc.co.in) या IRCTC मोबाइल ऐप के जरिए ही बुकिंग कराई जा सकती है. भारतीय रेलवे ने कहा है कि रेलवे टिकट काउंटर फिलहाल बंद रहेंगे. इसके अलावा भारतीय रेलवे श्रमिक स्पेशल ट्रेनें भी चला रहा है, जिसके जरिए प्रवासी मजदूरों को अलग अलग राज्यों ने उनके घरों तक पहुंचाया जा रहा है.

(स्टोरी: स्मृति सिन्हा)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Railways/IRCTC: स्पेशल ट्रेनों में शुरू होगा वेटिंग टिकट, रेलवे नई ट्रेनों का कर सकती है एलान

Go to Top