मुख्य समाचार:

कोहरे में ट्रेन लेट हुई तो मोबाइल पर मिलेगा SMS अलर्ट, यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे का एलान

सर्दियों में घने कोहरे की वजह से अगर आपकी ट्रेन लेट हुई तो इसके लिए आपको रेलवे स्टेशन पर घंटों इंतजार नहीं करना होगा.

November 18, 2019 1:37 PM
Indian Railways, train late in winter, railway will send SMS in condition of train late due to fog, fog safety devices, ट्रेन लेट हुई तो मिलेगा एसएमएस, birth confirmation, arrival and departure of trainSMS Alert: सर्दियों में घने कोहरे की वजह से अगर आपकी ट्रेन लेट हुई तो इसके लिए आपको रेलवे स्टेशन पर घंटों इंतजार नहीं करना होगा.

Railways SMS Alert Facility: सर्दियों में घने कोहरे की वजह से अगर आपकी ट्रेन लेट हुई तो इसके लिए आपको रेलवे स्टेशन पर घंटों इंतजार नहीं करना होगा. रेल यात्रियों की बेहतर सुविधा के लिए रेलवे ने घोषणा की है कि ट्रेन लेट होने के मामले में यात्रियों को उनके मोबाइल नंबर पर हर अपडेट दिया जाएगा. ट्रेन लेट होती है तो यात्री के मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए यह जानकारी आ जाण्गी कि ट्रेन कितनी लेट है, ट्रेन की मौजूदा लोकेशन क्या है और आपके सटेशन पर पहुंचने का एक्सपेक्टेड टाइम क्या है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है.

हर साल आती है दिक्कत

बता दें कि हर साल सर्दियों के मौसम में यह देखा जाता है कि कोहरे की वजह से पूरे उत्तर भारत में रोजाना आधार पर कई ट्रेनें लोट होती है. इसकी वजह से कई बार यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर ही घंटों इंतजार करना पड़ता है. इसी को देखते हुए रेलवे ने यात्रियों को अलर्ट करने की योजना बनाई है, जिससे उन्हें यात्रा में सहूलियत मिल सके.

इस नई एसएमएस अलर्ट सुविधा के तहत अगर ट्रेन एक घंटे से अधिक की देरी से ट्रेन चलने की स्थिति में सभी यात्रियों को एसएमएस अलर्ट भेजा जाएगा. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ट्वीट में फीचर्स दिखाते हुए एक वीडियो भी डाला है. यह सेवा यात्रियों को बर्थ के कन्फर्मेशन से लेकर ट्रेनों की यात्रा की स्थिति तक के बारे में जानकारी देगी.

रेलवे की ये हैं तैयारियां

इस सर्विस के तहत एसएमएस फैसिलिटी के जरिये आपके मोबाइल नंबर पर ट्रेन लेट होने की जानकारी मिलेगी. इसके जरिए यात्रियों को ट्रेन की लोकेशन, उसके स्टेशन पर पहुंचने का अनुमानित समय एसएमएस के जरिये भेजा जाएगा. रात 11 बजे से लेकर सुबह सात बजे तक स्पेशल पट्रोलिंग टीमों को तैनात किया जाएगा. ट्रेनों में फॉग सेफ्टी डिवाइसेज लगाए जाएंगे, जिससे ट्रेन के ड्राइवर को सिग्नल पोस्ट पर ऑडियो-विजुअल क्यू मिलेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. कोहरे में ट्रेन लेट हुई तो मोबाइल पर मिलेगा SMS अलर्ट, यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे का एलान

Go to Top