सर्वाधिक पढ़ी गईं

Indian Railways: कॉमन सर्विस सेंटर पर बुक कराइए ट्रेन टिकट, पटरी पर जल्द दौड़ेंगी और ट्रेनें

बहुत से लोगों के पास IRCTC से आनलाइन बुकिंग की सुविधा नहीं है, वहीं अगर रेलवे टिकट काउंटर शुरू भी हो जाएं तो वे उनकी पहुंच से दूर होंगे.

Updated: May 22, 2020 7:42 AM
railway to start train ticket booking through common service centers, railway ticket counter open soon, railways, IRCTC, reservation, train services start, more train services during lockdown, railway minister peeyush goyalदेशभर के करीब 1.7 लाख ‘कॉमन सर्विस सेंटरों’ (CSC) हैं.

Train Ticket Booking at CSC: कोरोना संकट के दौरान उन रेल यात्रियों को बड़ी राहत मिली है, जो ट्रेन टिकटों की बुकिंग आनलाइन नहीं कर पा रहे हैं. रेल रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि देशभर के करीब 1.7 लाख ‘कॉमन सर्विस सेंटरों’ (CSC) पर ट्रेन टिकटों की बुकिंग शुक्रवार से बहाल हो गई हैं.. ऐसे में दूर दराज के इलाकों में रहने वाले भी अब आसानी से टिकट बुक करा सकेंगे. बता दें कि बहुत से लोगों के पास IRCTC से आनलाइन बुकिंग की सुविधा नहीं है, वहीं अगर रेलवे टिकट काउंटर शुरू भी हो जाएं तो वे उनकी पहुंच से दूर होंगे.

बता दें कि ‘कॉमन सर्विस सेंटर’ ग्रामीण और दूरस्थ स्थानों पर सरकार की ई-सेवाओं को उपलब्ध कराने वाले केंद्र हैं. ये सेंटर उन स्थानों पर होते हैं जहां कम्प्यूटर और इंटरनेट की उपलब्धता बहुत कम है या नहीं है. मंत्री ने यह भी कहा कि अगले दो से तीन दिनों में कुछ स्टेशनों में काउंटरों पर भी बुकिंग शुरू होगी. गोयल ने कहा कि हम स्टेशनों की पहचान करने का प्रोटोकॉल बना रहे हैं. ​हम और ट्रेनों को चलाने की जल्द ही घोषणा करेंगे.

आने वाले दिनों में बढ़ेंगी ट्रेनें

गोयल ने यह भी कहा कि 1 जून से शुरू होने जा रहीं सेकेंड क्लास पैसेंजर ट्रेनों के लिए पिछले ढाई घंटे में 4 लाख से ज्यादा टिकटों की बुकिंग हुई है. यह भी कहा कि वह आने वाले दिनों में और ट्रेनों को दोबारा शुरू किए जाने का एलान करने जा रहे हैं. 1 जून से देश में 100 जोड़ी नई पैसेंजर ट्रेनों की सेवा फिर शुरू होने जा रही है. इन ट्रेनों की रेलवे ने लिस्ट भी जारी कर दी है. ये 100 जोड़ी ट्रेनें पहले से चलाई जा रहीं 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों और श्रमिक ट्रेनों से अलग होंगी.

गोयल ने बताया कि 1 जून से संचालित होने जा रही 73 पैसेंजर ट्रेनों के लिए कुल 290510 मुसाफिरों के लिए 149025 टिकटें बुक की गईं हैं. इससे जाहिर है कि बहुत से लोग घर जाना चाहते हैं. इसके साथ बहुत से लोग शहरों में काम करने वापस जाना चाहते हैं, जो बहुत अच्छा संकेत है.

काउंटर पर भी होगी टिकट ​बुकिंग

रेल मंत्री ने बताया कि अब रेलवे स्टेशनों के काउंटर पर भी टिकट बुक करवाई जा सकेगी. देशभर में 1.7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर्स पर बुकिंग की सुविधा शुक्रवार से दोबारा शुरू हो जाएगी. इसके साथ अलग-अलग स्टेशनों के काउंटर पर बुकिंग अगले दो से तीन दिनों में फिर शुरू होगी. वह इसके संबंध में प्रोटोकॉल विकसित कर रहे हैं. गोयल ने आगे कहा कि उन्होंने रेलवे स्टेशनों पर दुकानों के संचालन को मंजूरी दे दी है. हालांकि, केवल टेकअवे को मंजूरी दी जाएगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Indian Railways: कॉमन सर्विस सेंटर पर बुक कराइए ट्रेन टिकट, पटरी पर जल्द दौड़ेंगी और ट्रेनें

Go to Top