सर्वाधिक पढ़ी गईं

रेलवे की एक और पेशकश: साइड लोवर बर्थ पर अब सोने में नहीं होगी दिक्कत, AC- 3 टियर टूरिस्ट क्लास

कुछ महीने पहले खबर आई थी कि रेलवे नॉन-एसी स्लीपर और जनरल क्लास के कोच को अपग्रेड करने की योजना बना रहा है.

December 11, 2020 3:36 PM
RAILWAY MADE SIDE LOWER BERTH COMFORTABLE Indian Railways introduced innovative design Watch video HEREरेलवे कई ट्रेनों में जनरल और स्लीपर कोच को अपग्रेड कर रहा है.

Indian Railways: सफर के दौरान सबसे कष्टदायक सफर साइड लोवर बर्थ पर सफर कर रहे यात्रियों को झेलना पड़ता है. सफर के दौरान यात्रियों के साथ समस्या तब सामने आती है, जब सीटें गिरा दी जाती हैं तो सोने के दौरान दिक्कत होती है. ऐसे में रेलवे ने यात्रियों के अनुभव को बेहतर करने के लिए साइड लोवर बर्थ को नए तरीके से पेश किया है. इससे जुड़ा एक वीडियो ट्विटर पर शेयर किया गया है जिसमें साइड लोवर बर्थ के नए डिजाइन के बारे में ऑफिशियल ने एक्सप्लेन किया है.

इसके अलावा रेलवे कुछ कोचेज को अपग्रेड कर रहा है जिसे एसी 3-टियर टूरिस्ट क्लास नाम दिया जा सकता है.

जनरल और स्लीपर कोच हो रहे अपग्रेड

कुछ महीने पहले खबर आई थी कि रेलवे नॉन-एसी स्लीपर और जनरल क्लास के कोच को अपग्रेड करने की योजना बना रहा है. यात्रियों के सफर अनुभव को बेहतर करने के लिए रेलवे ने कई ट्रेनों में अनारक्षित जनरल क्लास कोच और स्लीपर क्लास कोच को एसी कोच के रूप में फिर से डिजाइन कर रहा है. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में ऑफिशियल्स के मुताबिक अपग्रेडेड स्लीपर क्लास के जरिए यात्रियों को कम टिकट प्राइस पर एसी 3-टियर क्लास में सफर का मौका मिलेगा. इसका टिकट प्राइस नॉन-एसी स्लीपर क्लास से अधिक और एसी 3-टियर क्लास के कोच में बुकिंग से कम होगा.

Haridwar Kumbh Mela 2021: कुंभ के लिए रेलवे बनाएगा नए स्टेशन, चलेंगी 35 विशेष ट्रेनें

अपग्रेडेड कोच AC 3-tier Tourist Class

एक सीनियर ऑफिसियल के मुताबिक अपग्रेडेड कोच को एसी 3-टियर टूरिस्ट क्लास का नाम दिया जा सकता है. पहले चरण में इस तरह से 230 कोच को अपग्रेड करने की योजना है. हर कोच की लागत 2.8 से 3 करोड़ के बीच बैठेगी जोकि एक एसी 3-टियर क्लास कोच को बनाने की लागत से करीब 10 फीसदी तक ज्यादा है. रेलवे को उम्मीद है कि इस नए एसी 3-टियर क्लास से उसकी कमाई में बढ़ोतरी होगी. प्रस्ताव के मुताबिक एक कोच में 105 सीटें होंगी.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. रेलवे की एक और पेशकश: साइड लोवर बर्थ पर अब सोने में नहीं होगी दिक्कत, AC- 3 टियर टूरिस्ट क्लास

Go to Top