मुख्य समाचार:

2019 से रेलवे कर्मचारियों को मिलेगा Jio का कनेक्शन

रिलायंस जियो इन्फोकॉम नए साल यानी एक जनवरी से टेलिकॉम सेक्टर के सबसे पसंदीदा उपभोक्ता रेलवे को सेवाएं देगी.

November 21, 2018 9:44 PM
jio, reliance jio, railtel, jio railway, indian railways, jio telecom, business news in hindiरिलायंस जियो इन्फोकॉम नए साल यानी एक जनवरी से टेलिकॉम सेक्टर के सबसे पसंदीदा उपभोक्ता रेलवे को सेवाएं देगी.

रिलायंस जियो इन्फोकॉम नए साल यानी एक जनवरी से टेलिकॉम सेक्टर के सबसे पसंदीदा उपभोक्ता रेलवे को सेवाएं देगी. अधिकारियों का कहना है कि इससे रेलवे के फोन बिल में कम से कम 35 फीसदी की कमी आएगी.

अभी तक रेलवे की टेलीकम्युनिकेशंस सर्विस प्रोवाइडर भारती एयरटेल रही है. पिछले छह साल से एयरटेल रेलवे को 1.95 लाख मोबाइल फोन कनेक्शन उपलब्ध करा रही है, जिसका इस्तेमाल उसके कर्मचारियों द्वारा देशभर में ‘क्लोज्ड यूजर ग्रुप’ (CUG) में किया जाता है. बताया जाता है कि इसके लिए रेलवे भारती एयरटेल को सालाना 100 करोड़ रुपये का बिल चुकाती है. भारती एयरटेल की वैधता इस साल 31 दिसंबर को समाप्त हो रही है.

रेलवे बोर्ड के 20 नवंबर को जारी आदेश में कहा गया है कि उसने रेलटेल (रेल क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रम) भारतीय रेल के लिए नई सीयूजी योजना को अंतिम रूप देने की जिम्मेदारी दी है, क्योंकि मौजूदा योजना की वैलिडिटी 31 दिसंबर, 2018 को समाप्त हो रही है.

रेलटेल ने नई सीयूजी योजना को अंतिम रूप देते हुए रिलायंस जियो इन्फोकॉम को इस योजना के क्रियान्वयन का अनुबंध दिया है. आदेश में कहा गया है कि नई सीयूजी एक जनवरी, 2019 से लागू होगी. आदेश में कंपनी द्वारा ली जाने वाली दरों का भी ब्योरा है.

सीयूजी मोबाइल आपरेटरों द्वारा प्रदान की जाने वाली पूरक सेवा है. इसमें ग्राहक समूह में शामिल किसी भी व्यक्ति को कॉल कर सकता है या कॉल ले सकता है. यह सेवा एसएमएस पर भी लागू होती है. इस योजना के तहत रिलायंस जियो 4G-3G कनेक्शन उपलब्ध कराएगी. इसमें कॉल मुफ्त होंगी.

कंपनी रेलवे को चार पैकेज उपलब्ध कराएगी. सबसे वरिष्ठ अधिकारियों (दो फीसदी) को 125 रुपये मासिक शुल्क का 60GB का प्लान उपलब्ध कराया जाएगा. संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारियों (26 फीसदी) को 99 रुपये मासिक शुल्क का 45GB का प्लान, समूह सी कर्मचारियों (72 फीसदी) 67 रुपये शुल्क वाला 30GB का प्लान और थोक एसएमएस का 49 रुपये का प्लान उपलब्ध कराएगी.

नियमित ग्राहकों के लिए जियो का 25GB का प्लान 199 रुपये में उपलब्ध है. इसके बाद ग्राहकों को अपने प्लान के टॉपअप के लिए 20 रुपये प्रति जीबी का भुगतान करना होता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. 2019 से रेलवे कर्मचारियों को मिलेगा Jio का कनेक्शन

Go to Top