सर्वाधिक पढ़ी गईं

RailTel ने 4,000 रेलवे स्टेशनों पर शुरू की प्रीपेड wi-fi सर्विस, 70 रु में मिलेगा 60GB डेटा

Railway Station Prepaid Wi-fi Service: रेलटेल (RailTel) ने गुरुवार से अपनी प्रीपेड वाई फाई सेवा शुरू कर दी.

March 4, 2021 10:46 PM
RailTel starts prepaid wi-fi service on railway stations know detailरेलटेल (RailTel) ने गुरुवार से अपनी प्रीपेड वाई फाई सेवा शुरू कर दी. (Representational Image)

Railway Prepaid Wi-fi: रेलटेल (RailTel) ने गुरुवार से अपनी प्रीपेड वाई फाई सेवा शुरू कर दी. इसके तहत फिलहाल देश के 4,000 रेलवे स्टेशनों पर मुसाफिर पहले भुगतान करके हाई-स्पीड इंटरनेट सेवा का इस्तेमाल कर सकेंगे. रेलटेल पहले से ही देश के 5,950 स्टेशनों को मुफ्त वाईफाई सेवा दे रहा है जिसका इस्तेमाल कोई भी स्मार्टफोन धारक कर सकता है. इसके लिए यूजर को ओटीपी आधारित वेरिफिकेशन करना पड़ता है.

नई प्रीपेड योजना के तहत यूजर रोजाना अधिकतम 30 मिनट के लिए 1एमबीपीएस की स्पीड पर इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकता है. इसके बाद 34 एमबीपीएस स्पीड तक के लिए यूजर को बेहद कम चार्ज का भुगतान करना होगा.

कितने रुपये में मिलेगा कितना डेटा?

एक दिन के लिए 10 रुपये में पांच जीबी, एक दिन के लिए 10 रुपये में 10 जीबी, पांच दिन की वैधता के साथ 20 रुपये में 10 जीबी, पांच दिन की वैधता के साथ 30 रुपये में 20 जीबी, 10 दिन की वैधता के साथ 40 रुपये में 20 जीबी, 10 दिन की वैधता के साथ 50 रुपये में 30 जीबी और 30 दिनों की वैधता के साथ 70 रुपये में 60 जीबी डेटा का इस्तेमाल किया जा सकता है.

रेलटेल के सीएमडी पुनीत चावला ने कहा कि उन्होंने उत्तर प्रदेश के 20 स्टेशनों पर प्रीपेड वाईफाई का परीक्षण किया और उससे मिली प्रतिक्रिया और विस्तृत परीक्षण के साथ वे इस योजना को भारत में 4,000 से ज्यादा स्टेशनों पर शुरू कर रहे हैं. उनकी योजना सभी स्टेशनों को रेलटेल वाईफाई से जोड़ने की है.

IT Raid: अनुराग कश्यप, तापसी पन्नू के ठिकानों पर छापे के बाद 650 करोड़ की गड़बड़ी का चला पता, दूसरे दिन भी जारी रही कार्रवाई

नेटबैंकिंग, ई-वॉलेट से कर सकते हैं भुगतान

पुनीत चावला ने कहा कि डेटा प्लान इस तरह से बनाए गए हैं कि कोई भी यूजर अपनी जरूरत के हिसाब से चुन सकता है. प्रीपेड भुगतान के लिए नेटबैंकिंग, ई-वॉलेट और क्रेडिट कार्ड किसी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है.

चावला ने बताया कि कोविड-19 से पहले हर महीने करीब तीन करोड़ लोग इस योजना का इस्तेमाल कर रहे थे. उन्होंने कहा कि हालात सामान्य होने और यात्रियों की संख्या पहले की तरह होने पर प्रीपेड वाईफाई सेवा से 10-15 करोड़ रूपये सालाना राजस्व प्राप्त होने का अनुमान है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. RailTel ने 4,000 रेलवे स्टेशनों पर शुरू की प्रीपेड wi-fi सर्विस, 70 रु में मिलेगा 60GB डेटा

Go to Top