सर्वाधिक पढ़ी गईं
  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Rail Roko Live Updates: देश भर में 150 जगहों पर दिखा आंदोलन का असर, पंजाब-हरियाणा में किसानों ने रोकी ट्रेनें

Rail Roko Live Updates: देश भर में 150 जगहों पर दिखा आंदोलन का असर, पंजाब-हरियाणा में किसानों ने रोकी ट्रेनें

Rail Roko Today Live Updates: किसानों संगठनों के अलायंस संयुक्त किसान मोर्चा ने आज देश भर में छह घंटे के लिए रेल रोको आंदोलन का ऐलान किया था.

By: | Updated: October 18, 2021 6:22:42 pm
rail-roko-today-live-updates-train-operations-to-take-a-hit-as-skm-calls-for-pan-india-protest-over-lakhimpur-violenceदेश भर में रेल रोको आंदोलन का असर 150 जगहों पर दिखा है.

‘Rail Roko’ Today Live Updates: किसान संगठनों की अंब्रेला बॉडी संयुक्त किसान मोर्चा (Samyukt Kisan Morcha- SKM) ने आज देश भर में छह घंटे के लिए रेल रोको आंदोलन का ऐलान किया था. इस आंदोलन का असर सोमवार को पूरे उत्तर भारत, खासकर पंजाब और हरियाणा में 150 जगहों पर देखा गया. इस आंदोलन की वजह से 60 ट्रेनों के संचालन में रुकावट आई है. उसके मुख्य जन संपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) ने यह जानकारी दी.

150 जगहों पर प्रदर्शन का दिखा असर

प्रदर्शन के कारण उत्तर पश्चिम रेलवे (एनडब्ल्यूआर) के राजस्थान और हरियाणा में कुछ प्रखंडों में रेल यातायात बाधित रहा, 18 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया, 10 को आंशिक रूप से रद्द किया गया और एक ट्रेन का मार्ग परिवर्तित किया गया. अधिकारी ने बताया कि उत्तर रेलवे मंडल पर जिन ट्रेनों पर प्रदर्शन का असर पड़ा, उनमें चंडीगढ़-फिरोजपुर एक्सप्रेस शामिल है. लुधियाना से इसे सुबह सात बजे गंतव्य के लिए रवाना होना था लेकिन फिरोजपुर-लुधियाना प्रखंड में यह फंसी रही. नयी दिल्ली-अमृतसर शताब्दी एक्सप्रेस शम्बू स्टेशन के पास रोक दी गई क्योंकि प्रदर्शनकारियों ने साहनेवाल और राजपुरा के पास रेल की पटरियां अवरुद्ध कर दी थीं. उत्तर रेलवे के सीपीआरओ ने कहा, ‘‘अभी तक उत्तर रेलवे मंडल में 150 स्थानों पर प्रदर्शन का असर पड़ा है और 60 ट्रेनों का संचालन बाधित है. करीब 25 यात्री और कम दूरी की ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है.’’

इन ट्रेनों को करना पड़ा रद्द

राजस्थान में किसानों ने हुनमानगढ़ जिले में रेल की पटरियों और जयपुर जंक्शन स्टेशन के प्रवेश द्वार पर प्रदर्शन किया और केंद्र व उत्तर प्रदेश सरकारों के खिलाफ नारे लगाए. एनडब्ल्यूआर के एक प्रवक्ता ने बताया कि भिवानी-रेवाड़ी, सिरसा-रेवाड़ी, लोहारू-हिसार, सूरतगढ़-बठिंडा, सिरसा-बठिंडा, हनुमानगढ़-बठिंडा, रोहतक-भिवानी, रेवाड़ी-सादुलपुर, हिसार-बठिंडा, हनुमानगढ़-सादुलपुर और श्रीगंगानगर-रेवाड़ी प्रखंडों पर रेल यातायात प्रदर्शन के कारण बाधित रहा. उन्होंने बताया कि फिरोजपुर-हनुमानगढ़ स्पेशल ट्रेन, लुधियाना-हिसार स्पेशल ट्रेन, बठिंडा-श्रीगंगानगर स्पेशल ट्रेन, बठिंडा-लालगढ़ स्पेशल ट्रेन, फुलेरा-रेवाड़ी स्पेशल ट्रेन, रेवाड़ी-जोधपुर स्पेशल ट्रेन, रतनगढ़-चुरू स्पेशल ट्रेन और चुरू-बीकानेर स्पेशल ट्रेन समेत 18 ट्रेनों को सोमवार को रद्द कर दिया गया. प्रदर्शन के कारण 10 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द कर दिया गया. एनडब्ल्यूआर के प्रवक्ता ने बताया कि अहमदाबाद-श्री माता वैष्णो देवी कटरा विशेष ट्रेन का मार्ग भी परिवर्तित कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि अहमदाबाद से शनिवार को रवाना हुई ट्रेन रेवाड़ी-दिल्ली-पठानकोट होते हुए अलग मार्ग से श्री माता वैष्णो देवी कटरा जाएगी.

किसान संगठनों की मांग है कि लखीमपुर हिंसा मामले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी को उनके पद से तत्काल हटाया जाए और उन्हें गिरफ्तार किया जाए. एसकेएम ने एक बयान जारी कर कहा था कि आज सोमवार 18 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक रेलों को रोका जाएगा. उन्होंने कहा है कि जब तक लखीमपुर हिंसा मामले में न्याय नहीं मिल जाता है, उनका विरोध जारी किया रहेगा.

Read More

Live Blog

‘Rail Roko’ Today Live Updates in Hindi:

Highlights

    12:29 (IST)18 Oct 2021
    मोदीनगर रेलवे स्टेशन पर पटरियों पर बैठे प्रदर्शनकारी

    रेल रोको आंदोलन के तहत मोदीनगर रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने रेलवे ट्रैक को ब्लॉक कर दिया है.

    Image

    11:27 (IST)18 Oct 2021
    नॉर्दर्न रेलवे जोन में 8 ट्रेनें प्रभावित

    नॉर्दन रेलवे जोन में 30 स्थानों पर रेल रोको आंदोलन का असर पड़ा है और इसके चलते 8 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं.- सीपीआरओ, नॉर्दर्न रेलवे

    11:25 (IST)18 Oct 2021
    पंजाब में ट्रेन यातायात प्रभावित

    रेल अधिकारी के मुताबिक फिरोजपुर डिवीजन के चार सेक्शंस आंदोलन के चलते बंद हैं. ऑफिशियल के मुताबिक फिरोजपुर शहर में फिरोजपुर-फजिका सेक्शन और मोगा में अजितवाल के फिरोजपुर-लुधियाना को प्रदर्शनकारियों के आंदोलन से प्रभावित हुए हैं.

    10:28 (IST)18 Oct 2021
    लखीमपुर में आंदोलन सस्पेंड

    लखीमपुर में रेल रोको आंदोलन सस्पेंड हो गया है.

    10:27 (IST)18 Oct 2021
    पंजाब: अमृतसर के देवी दासपुर गांव में ट्रेक पर बैठ प्रदर्शनकारी

    रेल रोको आंदोलन के तहत अमृतसर के देवी दासपुर गांव में रेल पटरियों पर प्रदर्शनकारी बैठे हुए हैं.

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    10:26 (IST)18 Oct 2021
    हरियाणा के सोनीपत में आरएएफ की तैनाती

    रेल रोको आंदोलन के मद्देनजर सोनीपत में रैपिड एक्शन फोर्स को तैनात किया गया है.

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    10:25 (IST)18 Oct 2021
    हरियाणा के बहादुरगढ़ में रेलवे ट्रैक बंद

    लखीमपुर हिंसा को लेकर आज बुलाए गए रेल रोको आंदोलन के तहत आंदोलनकारियों ने हरियाणा के बहादुरगढ़ में रेल ट्रैक को बंद कर दिया है.

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    10:24 (IST)18 Oct 2021
    टिकैत ने कहा- स्थानीय लोगों को जानकारी कि कहां ट्रेन रोकनी है

    ये अलग-अलग ज़िलों में अलग-अलग जगह होगा. पूरे देश में वहां के लोगों को पता रहता है ​कि हमें कहां ट्रेन रोकनी है. भारत सरकार ने अभी हमसे कोई बात नहीं की है: किसान संगठनों के रेल रोको आंदोलन पर राकेश टिकैत, भारतीय किसान यूनियन

    https://platform.twitter.com/widgets.js

    10:22 (IST)18 Oct 2021
    एसकेएम ने अजय मिश्र पर लगाया सांप्रदायिकता वैमनस्य बढ़ाने का आरोप

    संयुक्त किसान मोर्चा ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री पर अपने भाषणों के जरिए हिंदुओं व सिखों के बीच नफरत, सांप्रदायिक वैमनस्यता फैलाने का आरोप लगाया है. 
     
     

    10:15 (IST)18 Oct 2021
    लखनऊ पुलिस ने आंदोलन में शामिल लोगों को दी चेतावनी

    लखनऊ पुलिस ने रेल रोको आंदोलन में हिस्सा लेने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है. लखनऊ पुलिस ने कहा कि जिले में 144 सीआरपीसी लागू कर दी गई और जिसनें जिसने सामान्य स्थिति में गतिरोध पैदा करने की कोशिश की, उस पर एनएसए लगाया जाएगा.

    ‘Rail Roko’ Today Live Updates in Hindi:
    Tags:Farmers In IndiaIndian Agriculture
    Next Stories
    1UAE में अब हफ्ते में सिर्फ साढ़े चार दिन करना होगा काम, शुक्रवार दोपहर से लेकर रविवार तक आराम
    2Gold and Silver Price Today: सोना-चांदी हुआ सस्ता, खरीदारी से पहले चेक कर लें हाजिर भाव
    3JK Files & Engineering लाएगी 800 करोड़ का IPO, SEBI में दाखिल किए दस्तावेज

    Go to Top