सर्वाधिक पढ़ी गईं

Rail Roko: 18 फरवरी को किसान संगठनों का ‘रेल रोको’; रेलवे ने तैनात किये 20 अतिरिक्त जवान, पंजाब, हरियाणा, यूपी में खास निगरानी

Rail Roko: रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के डायरेक्टर जनरल अरुण कुमार ने सभी से शांति रखने की अपील की है.

February 17, 2021 5:18 PM
Rail Roko Railways deploys 20 additional RPSF companies focus on Punjab Haryana UP west bengalदेश भर में कल 18 फरवरी को दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक ट्रेनों का आवागमन प्रभावित हो सकता है.

Rail Roko: केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शनरत किसान संगठन कल 18 फरवरी को ‘रेल रोको’ अभियान चलाएंगे. इससे निपटने के लिए रेलवे ने देश भर में रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्सेज (RPSF) की 20 अतिरिक्त कंपनियों (20 हजार जवान) की तैनाती की है. रेलवे ने पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में विशेष रूप से तैनाती की है. इसके अलावा अन्य स्थानों के लिए भी रेलवे ने तैयारी कर ली है. प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों की अंब्रेला बॉडी संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने पिछले हफ्ते ही रेल बंद का आह्वान किया था. एसकेएम ने केंद्रीय कृषि कानूनों को रद्द करने के लिए देश भर में 18 फरवरी को ‘रेल रोको’ की बात कही थी. देश भर में कल 18 फरवरी को दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक ट्रेनों का आवागमन प्रभावित हो सकता है.

यह भी पढ़ें-  PM मोदी की स्टार्टअप फाउंडर्स को नसीहत- विश्वस्तरीय प्रोडक्ट बनाने वाले इंस्टीट्यूशंस तैयार करें

चार राज्यों में 20 कंपनी की तैनाती

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के डायरेक्टर जनरल अरुण कुमार ने बुधवार 17 फरवरी को सभी से शांति रखने की अपील की है. उन्होंने कहा कि वे जिला स्तर के प्रशासनिक अधिकारियों से संपर्क में रहेंगे और कंट्रोल रूप में रहेंगे. अरुण कुमार ने कहा जरूरी सूचनाएं इकट्ठी की जाएंगी और पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश व पश्चिम बंगाल पर मुख्य रूप से ध्यान दिया जाएगा. यहां रेलवे प्रोटक्शन स्पेशल फोर्स (RPSF) 20 कंपनियां करीब 20 हजार जवान) की तैनाती की गई है. अरुण कुमार ने कहा कि ‘रेल रोको’ के दौरान किसी भी यात्री को असुविधा न हो, इसके लिए सभी प्रयास किया जाएगा.

इन कानूनों का विरोध कर रहे किसान

एसकेएम ने कहा था कि 18 फरवरी को देश भर में दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक रेल रोका जाएगा. यह घोषणा पंजाब, हरियाणा व उत्तर प्रदेश में विरोध प्रदर्शनों और इन राज्यों में आयोजित महापंचायत के दौरान की गई. एक दिन पहले मंगलवार 16 फरवरी को भारतीय किसान यूनियन नेता गुरनाम सिंह चंदूनी ने कहा था कि किसान संघ पश्चिम बंगाल में बैठक करेंगे और लोगों से अनुरोध करेंगे कि ऐसे लोगों को अपना वोट न दें जो उनकी आजीविका छीन रहे हैं. किसान फॉर्मर्स प्रोड्यूस ट्रेड एंड कॉमर्स (प्रमोशन एंड फैसिलिटेशन) एक्ट, द फॉर्मर्स (एंपॉवरमेंट एंड प्रोटेक्शन) एग्रीमेंट ऑन प्राइसेज एश्योरेंस एंड फॉर्म सर्विसेज एक्ट और द इसेंशियल कमोडिटीज (एमेंडमेंट) एक्ट के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Rail Roko: 18 फरवरी को किसान संगठनों का ‘रेल रोको’; रेलवे ने तैनात किये 20 अतिरिक्त जवान, पंजाब, हरियाणा, यूपी में खास निगरानी

Go to Top