सर्वाधिक पढ़ी गईं

IRCTC New Website: हर मिनट 10 हजार टिकट बुक, अब ‘सुपरफास्ट’ होगी आईआरसीटीसी की वेबसाइट

IRCTC New Website Launch Today: आज से ट्रेनों की बुकिंग सुपरफास्ट हो जाएगी. एक मिनट में 10 हजार रेल टिकटों की बुकिंग हो सकेगी.

Updated: Jan 01, 2021 5:08 PM
IRCTC New WebsiteIRCTC New Website Launch Today: आज से ट्रेनों की बुकिंग सुपरफास्ट हो जाएगी. एक मिनट में 10 हजार रेल टिकटों की बुकिंग हो सकेगी.

IRCTC New Website Launch Today: आज से ट्रेनों की बुकिंग सुपरफास्ट हो जाएगी. अब महज एक मिनट में एक साथ 10 हजार रेल टिकटों की बुकिंग हो सकेगी. अभी तक एक मिनट में 7500 टिकट की बुकिंग होती है. असल में आज दोपहर 12 बजे केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल आईआरसीटीसी (IRCTC) की नई वेबसाइट लांच करेंगे. जिसके बाद से ट्रेन यात्रियों को ऑनलाइन टिकट की बुकिंग में और आसानी होगी. बता दें कि IRCTC की वेबसाइट पर रोजाना लाखों लोग टिकट बुक करते हैं. ऐसे में कई बार ये ई-टिकटिंग वेबसाइट हैंग हो जाती है या स्लो हो जाती है. जिससे कई बार इमरजेंसी में टिकट बुक करने वालों को परेशानी होती है.

रेलवे IRCTC ई-टिकटिंग वेबसाइट और ऐप दोनों को अपग्रेड करने जा रही है. रेलवे मंत्री पीयूष गोयल इस नई वेबसाइट को आज लॉन्च करने वाले हैं. नई वेबसाइट में टिकट बुकिंग के ज्यादा फ्रेंडली फीचर्स होंगे. कई तरह के बदलावों के साथ बुकिंग भी काफी तेजी से होगी. रेल अधिकारियों के अनुसार, आईआरसीटीसी की वेबसाइट अपग्रेड होने के बाद टिकट बुकिंग की स्पीड बढ़ जाएगी और यात्री पहले की तुलना में ज्यादा तेजी से टिकट बुकिंग कर सकेंगे. साथ ही आईआरसीटीसी की वेबसाइट से खाने-पीन समेत अन्य सुविधाएं जुड़ जाएंगी.

पहले से ज्यादा मिलेंगे फीचर्स

भारतीय रेल ने कहा कि हम अपनी ई-टिकटिंग वेबसाइट में यूजर पर्सनलाइजेशन और फैसिलिटी को बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं. नई वेबसाइट्स से हर मिनट 10000 से ज्यादा टिकट बुक हो सकेंगे. IRCTC की नई वेबसाइट में यात्रियों के लिए ज्यादा बेहतर फीचर्स होंगे, जिससे टिकट बुकिंग आसान हो जाएगा. टिकट बुकिंग के साथ खाना बुक के लिए अलग से फीचर दिया गया है, जिसकी मदद से आप अपनी पसंद का खाना बुक कर सकते हैं.
ज्यादा लोड पड़ने पर भी वेबसाइट के हैंग होने की समस्या नहीं होगी. वेबसाइट में पहले के मुकाबले होंगे ज्यादा विज्ञापन होंगे, जिससे IRCTC को ज्यादा रेवेन्यू मिलने के भी आसार हैं.

IRCTC में शुरू हुई नई सुविधा

IRCTC ने एक नया पोस्ट पेड पेमेंट ऑप्शन भी शुरू किया है. इस सुविधा के जरिए IRCTC की वेबसाइट से टिकट बुक करके इसका भुगतान बाद में किया जा सकता है. इसमें यात्री टिकट बुक कर के ई-पेमेंट के जरिए 15 दिन के अंदर भुगतान कर सकता है या फिर टिकट की डिलिवरी के 24 घंटे के अंदर भी पेमेंट किया जा सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. IRCTC New Website: हर मिनट 10 हजार टिकट बुक, अब ‘सुपरफास्ट’ होगी आईआरसीटीसी की वेबसाइट

Go to Top