सर्वाधिक पढ़ी गईं

पुलवामा अटैक: ड्यूटी बढ़ने से पाकिस्तान से सीमेंट, फल सहित 10 प्रॉडक्ट्स के इंपोर्ट को लगेगा करारा झटका

संस्कृत खनिज, अकार्बनिक रसायन, कच्चा कपास, सूती कपड़े, शीशा और शीशे का सामान पाकिस्तान से इंपोर्ट होने वाले सामानों में 95 फीसदी तक हिस्सा रखते हैं.

February 17, 2019 11:20 PM
Cement, fruit shipments from Pakistan among 10 most hit imports after duty hikeगुरुवार को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में CRPF जवानों पर हुए आत्मघाती आतंकी हमले में देश के 40 जवान शहीद हो गए.

Pulwama: पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान से होने वाले इंपोर्ट पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाकर 200 फीसदी किए जाने से ताजे फलों, लेदर और सीमेंट सहित 10 प्रमुख उत्पादों के इंपोर्ट को करारा झटका लगेगा. पाकिस्तान से भारत को मुख्य तौर पर 10 उत्पादों का एक्सपोर्ट किया जाता है. इनमें ताजे फल, सीमेंट, पेट्रोलियम प्रॉडक्ट्स, खनिज और लेदर प्रॉडक्ट्स प्रमुख हैं.

इसके अलावा प्रसंस्कृत खनिज, अकार्बनिक रसायन, कच्चा कपास, सूती कपड़े, शीशा और शीशे का सामान पाकिस्तान से इंपोर्ट होने वाले सामानों में 95 फीसदी तक हिस्सा रखते हैं.

गुरुवार को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में CRPF जवानों पर हुए आत्मघाती आतंकी हमले में देश के 40 जवान शहीद हो गए. इस हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली है.

पाकिस्तान का एक्सपोर्ट होगा प्रभावित

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के प्रोफेसर विश्वजीत धर ने कहा कि पाकिस्तान से मंगाए जाने वाले सामान पर शुल्क में भारी वृद्धि के बाद हम उन्हें व्यापार के मामले में अलग-थलग कर देंगे. इस स्तर पर शुल्क बढ़ाने से पाकिस्तान का एक्सपोर्ट एक तरह से पूरी तरह प्रभावित हो जाएगा. एक्सपोर्टर्स के संगठन फियो ने भी इसी तरह के विचार व्यक्त किए.

पुलवामा आतंकी हमला: J&K प्रशासन ने मीरवाइज उमर फारुक समेत 6 अलगाववादी नेताओं की सुरक्षा वापस ली

फल और सीमेंट हैं प्रमुख

फियो के डायरेक्टर जनरल अजय सहाय ने कहा कि इस फैसले से पाकिस्तान के एक्सपोर्ट को करारा झटका लगेगा. पाकिस्तान से दो मुख्य सामान फल और सीमेंट हैं, जिनका इंपोर्ट होता रहा है और इन पर 30 से 50 फीसदी और 7.5 फीसदी कस्टम ड्यूटी लगती रही है. देश के जिन इंपोर्टर्स ने ऑर्डर दिए हैं, उनके सामने यह मुद्दा आएगा और उन्हें 200 फीसदी तक इंपोर्ट ड्यूटी देनी पड़ सकती है.

MFN दर्जा भी वापस ले चुका है भारत

पाकिस्तान से होने वाले इंपोर्ट पर शुल्क को बढ़ाकर 200 फीसदी करने से पहले भारत ने पाकिस्तान को दिए गए मोस्ट फेवर्ड नेशन यानी MFN दर्जे को वापस ले लिया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. पुलवामा अटैक: ड्यूटी बढ़ने से पाकिस्तान से सीमेंट, फल सहित 10 प्रॉडक्ट्स के इंपोर्ट को लगेगा करारा झटका

Go to Top