सर्वाधिक पढ़ी गईं

दूसरे के नाम ट्रांसफर कर सकते हैं Reserved Train Ticket, फालो करे ये 4 सिंपल स्टेप्स

Railway ने खास परिस्थितियों में कुछ शर्तों के साथ टिकट में नाम बदलने की सुविधा दी है. यह बहुत ही आसान प्रक्रिया है लेकिन यह जर्नी शुरू होने के 24 घंटे पहले तक हो जाना चाहिए.

February 13, 2019 7:35 AM
irctc, transfer reserved railway ticket, how to transfer railway ticket, indian railway, railwayआरक्षित Train Ticket को किसी अन्य यात्री को सिर्फ एक बार ही ट्रांसफर किया जा सकता है.

Train Ticket : कभी-कभी ऐसा होता है कि आपको अपनी यात्रा कैंसल कर अपने स्थान पर किसी और को भेजना होता है लेकिन टिकट पर लिखा होता है कि यह ट्रांसफेरेबल नहीं है. हालांकि ऐसा नहीं है कि आपको अपना टिकट कैंसल कराना ही पड़े और दूसरे शख्स के लिए फिर से टिकट का प्रबंध करना पड़े. Railway ने खास परिस्थितियों में कुछ शर्तों के साथ टिकट में नाम बदलने की सुविधा दी है. यह बहुत ही आसान प्रक्रिया है लेकिन यह जर्नी शुरू होने के 24 घंटे पहले तक हो जाना चाहिए. आइए जानते हैं कि किस तरह अपने टिकट को किसी और को ट्रांसफर कर सकते हैं.

कैसे करें Train Ticket ट्रांसफर?

1. टिकट का प्रिंट आउट निकालें.
2. निकटतम रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर पर जाएं.
3. जिसके नाम पर टिकट ट्रांसफर करना है, उसका रियल आईडी प्रूफ लेकर जाना होगा.
4. काउंटर पर टिकट ट्रांसफर के लिए अप्लाई करें.

किसके नाम पर करा सकेंगे ट्रांसफर

  • अगर आप कोई सरकारी कर्मचारी है तो आप ट्रेन छूटने के 24 घंटे पहले लिखित में टिकट ट्रांसफर के लिए अप्लाई कर सकते हैं
  • आम लोग ट्रेन छूटने के 24 घंटे पहले तक अपने टिकट को पिता, माता, भाी, बहन, पुत्र, पुत्री, पति या पत्नी के नाम पर ट्रांसफर करा सकेंगे.
  • किसी एजुकेशनल इंस्टीट्यूट के छात्रों में अगर किसी छात्र के टिकट को किसी और के नाम पर टिकट ट्रांसफर कराना है तो उस इंस्टीट्यूट के हेड को ट्रेन छूटने के 48 घंटे पहले लिखित में इसके लिए अप्लाई करना होगा. यह टिकट किसी अन्य छात्र के नाम पर ट्रांसफर होगा.
  • किसी मैरिज पार्टी में शामिल होने जा रहे लोगों में से अगर किसी टिकट को ट्रांसफर करना है तो इस पार्टी को जिसने भी आयोजित किया है, उसे ट्रेन छूटने के 48 घंटे पहले इसके लिए आवेदन करना होगा. यह टिकट मैरिज पार्टी में शामिल होने वाले किसी अन्य शख्स के नाम पर ट्रांसफर कराया जा सकेगा.
  • नेशनल कैडेट कॉर्प्स (NCC) या ऑफिसर के कैडेट्स के समूह के नाम पर टिकट बुक है और इसमें से किसी का टिकट अन्य यात्री के नाम पर ट्रांसफर करना है तो 24 घंटे पहले आवेदन करना होगा. यह टिकट किसी अन्य कैडेट के नाम पर ट्रांसफर कराया जा सकेगा.

सिर्फ एक बार ट्रांसफर संभव

आरक्षित सीट को किसी अन्य यात्री को सिर्फ एक बार ही ट्रांसफर किया जा सकता है. इसके अलावा समूह के मामले में 10 फीसदी से अधिक टिकट को किसी अन्य के नाम पर ट्रांसफर कराना संभव नहीं है.

WhatsApp हर माह डिलीट कर रहा 20 लाख अकाउंट, चेक करें क्या आप हैं सेफ

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. दूसरे के नाम ट्रांसफर कर सकते हैं Reserved Train Ticket, फालो करे ये 4 सिंपल स्टेप्स

Go to Top