मुख्य समाचार:

तय वक्त पर ही होगा बैंकों का विलय, नहीं है कोई अनिश्चितता: वित्त मंत्री सीतारमण

सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों को मिलाकर चार बड़े बैंक बनाने का निर्णय किया है.

February 27, 2020 12:33 AM

 

process of merger of public sector banks was underway as per the schedule: finance minister nirmala sitharaman

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रस्तावित विलय की प्रक्रिया निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आगे बढ़ रही है. सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों को मिलाकर चार बड़े बैंक बनाने का निर्णय किया है. वित्त मंत्री ने कहा कि बैंक विलय को लेकर कोई अनिश्चितता नहीं है और प्रक्रियाएं निर्धारित समयसीमा के अनुसार आगे बढ़ रही हैं. यह बात वित्त मंत्री ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों के साथ हुई समीक्षा बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही. बैठक में उनके साथ MSME मंत्री नितिन गडकरी और वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद रहे.

सरकार ने पिछले साल अगस्त में सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों का चार बैंकों में विलय करने का निर्णय किया था. यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटंल बैंक ऑफ कॉमर्स का विलय पंजाब नेशनल बैंक में होगा. इस विलय के बाद पीएनबी इस साल एक अप्रैल से दूसरा सबसे बड़ा बैंक होगा. इसके अलावा सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक और इलाहाबाद बैंक का इंडियन बैंक के साथ विलय होगा. इसी प्रकार, आंध्रा बैंक व कॉरपोरेशन बैंक का यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के साथ विलय होगा.

पहले ये बैंक हो चुके हैं मर्ज

अप्रैल 2019 से बैंक ऑफ बड़ौदा में विजया बैंक और देना बैंक मर्ज हो चुके हैं. यह देश का पहला थ्री वे मर्जर था. इससे पहले SBI में पांच सहयोगी बैंकों और भारतीय महिला बैंक का विलय हुआ था, जो अप्रैल 2017 से प्रभाव में आया. 5 सहयोगी बैंक स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर और स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद थे.

कोरोना वायरस के प्रभावों पर कड़ी नजर

वित्त मंत्री ने यह भी कहा है कि सरकार घरेलू अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस के प्रभावों को लेकर सजग है और इस पर करीबी नजर रखे हुए है. दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन में कोरोना वायरस बीमारी से 2,700 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और कम से कम 80,000 लोग इससे संक्रमित हुए हैं. इस वायरस के फैलने के कारण भारतीय विमानन कंपनियों समेत कई एयरलाइंस ने चीन के लिए अपनी कुछ उड़ानें रद्द की हैं.

MSME कर्ज पुनर्गठन 15 मार्च तक पूरा करने के निर्देश

वित्त मंत्री ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (MSME) के कर्ज पुनर्गठन और 59 मिनट में ऋण प्लेटफॉर्म के जरिए सैद्धांतिक तौर पर मंजूर ऋण के सभी प्रस्तावों को 15 मार्च तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने बताया कि MSME के 5.53 लाख खातों की पुनर्गठन के लिए पहचान की गई थी. इसमें से 5.28 लाख खातों का पुनर्गठन हो चुका है. बचे खातों को भी 15 मार्च तक पुनर्गठित करने के निर्देश दे दिए गए हैं.

ATM में 2000 के नोट नहीं होने पर क्या बोलीं सीतारमण

बैंकों के एटीएम में 2000 के नोट नहीं डाले जाने की रिपोर्टों पर वित्त मंत्री ने कहा कि जहां तक मुझे जानकारी है, बैंकों को ATM में 2000 के नोट न डालने को लेकर कोई निर्देश नहीं दिया गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. तय वक्त पर ही होगा बैंकों का विलय, नहीं है कोई अनिश्चितता: वित्त मंत्री सीतारमण

Go to Top