Life Certificate जमा करने के लिए कैसे करें फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल, सिलसिलेवार ढंग से जानिए पूरी प्रक्रिया

फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी चेहरा पहचानने वाली एक खास तकनीक है. यह पेंशनर्स के लिए लाइफ सर्टिफिकेट के प्रुफ के तौर पर काम आएगी.

Process of Face Recognition Technology to submit Life Certificate
कुछ दिनों पहले सरकार ने पेंशनर्स की सुविधा के लिए एक यूनिक फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी (‘Unique’ Face Recognition Tech) लॉन्च किया.

Life Certificate : कुछ दिनों पहले सरकार ने पेंशनर्स की सुविधा के लिए एक यूनिक फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी (‘Unique’ Face Recognition Tech) लॉन्च किया. फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी चेहरा पहचानने वाली एक खास तकनीक है. यह पेंशनर्स के लिए लाइफ सर्टिफिकेट के प्रुफ के तौर पर काम आएगी. सरकार का कहना है कि इससे रिटायर्ड और बुजुर्ग पेंशनर्स को काफी सहूलियत होगी. चेहरा पहचानने वाली इस टेक्नोलॉजी की मदद से पेंशनर्स के जीवित होने की पुष्टि की जा सकेगी. सभी पेंशनर्स को साल के अंत में अपना लाइफ सर्टिफिकेट सबमिट करना अनिवार्य होता है. इस सर्टिफिकेट के आधार पर ही उनकी पेंशन आगे जारी रखी जाती है. सरकार का दावा है कि इससे न केवल केंद्र सरकार के 68 लाख पेंशनर्स को बल्कि EPFO और राज्य सरकारों से पेंशन पाने वाले लोगों को भी फायदा होगा.

Life Certificate: पेंशनर्स के लिए बड़ी राहत, लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की अंतिम तारीख आगे बढ़ी, अब ये है डेडलाइन

डिपार्टमेंट ऑफ पेंशन & पेंशनर्स वेलफेयर ने ट्वीट के ज़रिए इस नई टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल को लेकर पूरी जानकारी दी है. ट्वीट के मुताबिक फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी के ज़रिए लाइफ सर्टिफिकेट सबमिट करने के लिए पेंशनर्स को एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन (7.0 और इससे ऊपर वाले वर्ज़न), इंटरनेट कनेक्शन, पेंशन वितरण प्राधिकरण के पास रजिस्टर्ड आधार नंबर, कैमरा रिज़ॉल्यूशन- 5MP या इससे ज्यादा आदि की जरूरत होगी. यहां हमने सिलसिलेवार तरीके से बताया है कि इस नई टेक्नोलॉजी की मदद से आप कैसे अपना लाइफ सर्टिफिकेट सबमिट कर सकते हैं.

Life Certificate: पेंशनर्स की सुविधा के लिए लॉन्च किया गया फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी, बुजुर्ग पेंशनर्स को होगी सहूलियत

फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी की प्रक्रिया –

  • स्टेप 1- सबसे पहले पेंशनर्स को प्ले स्टोर में जाकर AadharFaceRD ऐप डाउनलोड करना होगा और इसे इंस्टॉल करना होगा.
  • स्टेप 2- आप जीवन प्रमाण फेस एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए https://jeevanpramaan.gov.in/package/download लिंक पर भी जा सकते हैं. यहां से ऐप का डाउनलोड लिंक आपके ईमेल आईडी पर भेज दिया जाएगा, इस तरह भी इसे डाउनलोड किया जा सकता है.
  • स्टेप 3- इसके बाद आप इस ऐप को ओपन कर सकते हैं. रिक्वायर्ड परमिशन दें और ऑपरेटर ऑथेंटिकेशन पूरा करें और सबमिट पर क्लिक करें व ओटीपी भरें.
  • स्टेप 4- ऑपरेटर के चेहरे को स्कैन करें. इसके बाद आपको client registration successful का पॉप-अप मैसेज आ जाएगा.
  • स्टेप 5- इस बात पर ध्यान दें कि यह एक बार का प्रोसेस है. पेंशनर्स ऑपरेटर के रूप में भी इस पर काम कर सकते हैं.
  • स्टेप 6- ऑपरेटर के ऑथेंटिकेशन के बाद, पेंशनर्स के ऑथेंटिकेशन के लिए एक स्क्रीन ओपन हो जाएगा.
  • स्टेप 7- एक ऑपरेटर, कई पेंशनर्स क लिए DLC जनरेट कर सकता है.
  • स्टेप 8- पेंशनर्स के ऑथेंटिकेशन के लिए सभी जानकारियां भरकर सबमिट पर क्लिक करना होगा. ओटीपी भरकर एक बार फिर सबमिट पर क्लिक करना होगा.
  • स्टेप 9- डिवाइस अब डीएलसी जनरेट करने और पेंशनर ऑथेंटिकेशन के लिए तैयार है. पेंशनर अपनी सभी जानकारियां भरें.
  • स्टेप 10- पेंशनर का एक लाइव फोटो स्कैन करें. फोटो लेते समय पर्याप्त लाइट का होना जरूरी है. इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें.
  • स्टेप 11- पेंशनर ऑथेंटिकेशन के दौरान दिए गए मोबाइल नंबर पर DLC डाउनलोड करने के एक मैसेज के साथ लिंक भेजा जाएगा. ध्यान दें कि फेस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए बायोमेट्रिक डिवाइस की ज़रूरत नहीं है. सॉफ्टवेयर फोन के कैमरे का उपयोग करके चेहरे को कैप्चर करता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News